PANCHAYAT CHUNAV 2021:आरक्षण सूची जारी होने से पहले ग्राम प्रधान की जातिवार सूची वायरल होने से अधिकारियों में मचा हड़कंप.।

यूपी पंचायत चुनव 2021: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनावों के लिए आरक्षण सूची (ऊपर पंचायत चुनव 2021 तारीख) आज आने वाली है। वहीं, आरक्षण सूची जारी होने से पहले, वाराणसी के पिंडारा ब्लॉक में ग्राम प्रधानों की एक जातिवार आरक्षण सूची वायरल हुई थी। इस सूची के वायरल होने से प्रशासन में हड़कंप मच गया। वहीं, प्रशासनिक अधिकारियों ने इसे फर्जी बताया। वहीं, आरक्षण सूची वायरल होने के बाद, उम्मीदवार यह जानने के लिए दिन भर ब्लॉक का चक्कर लगाते रहे कि यह सही था या गलत।

IMG 20210302 063234 resize 39

बता दें कि उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के लिए पंचायती राज विभाग के अधिकारियों ने आरक्षण सूची का अंतिम मसौदा तैयार कर लिया है। जानकारी के अनुसार, ग्राम प्रधान, बीडीसी और जिला पंचायत सदस्य की आरक्षण सूची तैयार की गई है। जिसके आज रिलीज होने की उम्मीद है। हालाँकि यह अंतिम सूची नहीं होगी, यह बदल सकता है क्योंकि आपत्तियां मांगी जाएंगी। इसकी जांच के बाद अंतिम सूची बनाई जाएगी।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Also read:-

बिहार पंचायत चुनाव 2021: जिले की सभी पंचायतों में एक ही दिन होगा मतदान , जानिए इस बार किन – किन कर्मियों की होगी मतदान केंद्रों पर ड्यूटी.।

 

उधर, बीडीओ वीके जायसवाल ने सोमवार को वाराणसी के पिंडारा ब्लॉक में ग्राम प्रधानों की जातिवार आरक्षण सूची के बाद इसकी जानकारी दी। वीके जायसवाल ने कहा कि वायरल हो रही सूची पूरी तरह से फर्जी है। ज्ञात हो कि वाराणसी की तरह ही ब्लॉक प्रमुखों के आरक्षण को लेकर सोशल मीडिया पर आरक्षण की सूची कुछ दिनों पहले एटा जिले में वायरल हुई थी।

बता दें कि राज्य चुनाव आयोग के अतिरिक्त चुनाव आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने बताया है कि पंचायत चुनावों में मतगणना की प्रक्रिया अंतिम चरण के दो दिनों के बाद की जाती है। हर बार मतदान प्रक्रिया 23 अप्रैल तक पूरी हो जाती है। इसके बाद मतगणना 26 अप्रैल को होती है। इस साल 26 अप्रैल से राजपत्रित अवकाश है। ऐसे में मतगणना 27 या 28 अप्रैल को हो सकती है। इस बार भी यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मतदान प्रक्रिया अप्रैल में पूरी हो जाएगी। बताया जा रहा है कि 25-26 मार्च तक उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग जिला पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान के लिए चुनाव अधिसूचना जारी की जाएगी। यह भी कहा जा रहा है कि पंचायत चुनाव फरवरी और मई के बीच होंगे।

Also read:-

Big News:बिहार में संविदा नौकरियों के लिए चरित्र प्रमाण पत्र के नियम  हो गए और सख्त , जानें अब क्या करना होगा..?