बिहार के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, पटना में असर दिखाएगा मानसून; बक्‍सर में 48 के करीब पहुंचा तापमान

Bihar Weather Update: दक्षिण – पश्चिम मानसून (South West Monsoon) के आगमन का असर बिहार (Bihar Monsoon Update) में प्रभाव दिखाने लगा है। प्रदेश के अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और सुपौल समेत कई जिलों में मानसून की बारिश दर्ज हुई।

सुपौल जिले के भीमनगर में सर्वाधिक बारिश 48.4 मिमी दर्ज किया गया। अगले 24 घंटों के दौरान मानसून का असर दिखने लगेगा। इसके प्रभाव से पटना समेत पूरे प्रदेश में गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान है।

10 जिलों में भारी बारिश होने का खतरा :- वहीं, दूसरी ओर पूर्व पश्चिम ट्रफ-रेखा पूर्वी उत्तर प्रदेश से मणिपुर तक मध्य बिहार, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम से होकर समुद्रतल से ऊपर की ओर गुजरने के साथ मानसून को मजबूती मिलने के साथ उत्तर बिहार के 10 जिलों के पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, मधेपुरा, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया व कटिहार जिले के कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ मध्यम व भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

उमस से मिलेगी राहत :- मौसम विज्ञानी की मानें तो पटना समेत प्रदेश के सभी जिलों में मेघ गर्जन के साथ बिजली चमकने व बारिश की गतिविधियां शनिवार तक बने रहने के आसार हैं। मौसमी प्रभाव के कारण पटना समेत दक्षिण बिहार के अधिकतर जिलों के तापमान में क्रमिक गिरावट होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी। पटना व गया में मानसून की पहली बारिश की तिथि 16 जून है। मौसम विज्ञान ने 15 जून से राज्य के अधिकतर जिलों में गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान किया है।

  • पटना समेत पूरे प्रदेश में गरज के साथ बारिश के आसार
  • 46.7 डिग्री सेल्सियस के साथ बक्सर प्रदेश का सबसे गर्म शहर
  • 41.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया पटना का तापमान
  • औरंगाबाद, रोहतास, शेखपुरा, नवादा, हरनौत व गया में लू की स्थिति
  • सुपौल के भीमनगर में 48.4 मिमी बारिश दर्ज