उत्तर व पूर्व बिहार में तीन दिन और रहेगा आंधी-पानी का दौर, ठनका गिरने की भी आशंका

उत्तर और पूर्व बिहार में आंधी-पानी का दौर अगले तीन दिन और जारी रहने के आसार हैं. इस दौरान ठनका गिरने की भी आशंका है. इधर पिछले 36 घंटे में बिहार में कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गयी है.

अगले 24 घंटे में तेज आंधी के साथ बारिश होने के आसार : मौसम विभाग के अनुसार बिहार के अधिसंख्य जिलों में अगले 24 घंटे में तेज आंधी के साथ बारिश होने के आसार हैं. पूर्वी बिहार के कुछ जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. वहां लोगों को सावधान रहने को कहा गया है. इन इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा चल सकती है.

ट्रफ लाइन के कारण तेजी से बदल रहा मौसम : पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक बारिश अररिया में हुई. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि प्रदेश का मौसम काफी तेजी से बदल रहा है. इसका मुख्य कारण है प्रदेश से ट्रफ लाइन गुजरना. इससे प्रदेश में आंधी एवं बारिश की स्थिति बनी हुई है.

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

पटना में भी दर्ज की गई मामूली बारिश : पिछले 36 घंटों में अररिया जिले के फॉरबिसगंज में 115.4 मिमी और सुपौल में 72.4 मिमी बारिश दर्ज की गयी है. किशनगंज, मधुबनी, बांका और दरभंगा के कई स्थानों पर पर अच्छी बारिश हुई. पिछले चौबीस घंटे में अररिया में 115.4 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई. उसके बाद निर्मली में 40.2 एवं ठाकुरगंज में 34.6 मिलीमीटर बारिश हुई. बिहार की राजधानी पटना में 1.4 मिलीमीटर बारिश पिछले 24 घंटे में दर्ज की गई.

पटना में तेज धूप व उमस ने बढ़ाई परेशानी : राजधानी में उमस एवं तेज धूप से सोमवार को लोगों को काफी परेशानी हुई. शहर की हवा में 77 फीसद नमी दर्ज की गई. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि गर्मी से राजधानी के लोगों की परेशानी बढ़ेगी. फिलहाल प्री मानसून का दौर है. ऐसे में कभी तेज धूप तो कभी आंधी का सिलसिला जारी रहेगा. प्रदेश में 12 जून तक मानसून के आने की संभावना है. इस वर्ष मानसून के दौरान अच्छी बारिश की उम्मीद है.

बिहार में पारा फिर 40 डिग्री सेल्सियस की ओर : दूसरी तरफ, दक्षिण- मध्य बिहार में पारा फिर 40 डिग्री सेल्सियस की ओर है. पुरवैया की वजह से बिहार में अब भी सामान्य से अधिक आर्द्रता है, जिससे ऊमस चरम पर है. राज्य में सबसे ज्यादा तापमान औरंगाबाद में 40.8, नवादा में 40.5, बक्सर में 39.4 और शेखपुरा में 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. आइएमडी के मुताबिक बिहार में समय से कुछ पहले मॉनसून दस्तक दे सकता है.