बिहार के दो लाख से ज्यादा शिक्षकों को ईद से पहले मिलेगी खुशखबरी, सरकार ने कर पूरी तैयारी

बिहार के दो लाख से ज्यादा शिक्षकों के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार के फैसले के बाद राज्य में समग्र शिक्षा के तहत कार्यरत समग्र शिक्षा के दो लाख 56 हजार आठ सौ 96 प्रारंभिक शिक्षकों को ईद के पहले वेतन भुगतान होगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने जारी 991 करोड़ 32 लाख 98 हजार 945 रुपये से वेतन भुगतान सुनिश्चित कराने का आदेश सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिया है।

इसके साथ ही प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने सभी जिलों को यह भी निर्देश दिया है इस साल जिन नवनियुक्त शिक्षकों के सभी प्रमाण पत्रों की जांच पूरी हो चुकी है और जांच में सही पाया गया है उन्हें वेतन भुगतान सुनिश्चित करें।

समग्र शिक्षा के प्रारंभिक शिक्षकों के  वेतन भुगतान के लिए विभिन्न नियोजन इकाइयों को राज्य सरकार एवं समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत अनुदान की राशि दी जाती है। 3.23 लाख पंचायत, प्रखंड एवं नगर शिक्षकों में से 66 हजार एक सौ चार नगर, प्रखंड एवं पंचायत शिक्षकों का वेतन भुगतान राज्य सरकार की निधि से तथा शेष का वेतन भुगतान समग्र शिक्षा अभियान के मद से किए जाने का प्रविधान है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

जिन नवनियुक्त शिक्षकों के सभी प्रमाण पत्रों की जांच हो चुकी है उन्हें भी वेतन भुगतान का आदेश

गौरतलब है कि राज्य में प्रारंभिक शिक्षकों की रिक्तियों के विरुद्ध नियोजन के लिए वर्ष 2019 में विज्ञापन निकाला गया था।कोर्ट के हस्तक्षेप और अन्य कारणों से नियोजन प्रक्रिया में देरी हो गई थी। जिसके बाद शिक्षा विभाग ने कई बार अनुरोध कर कोर्ट से नियुक्ति प्रक्रिया को अंतिम रूप देने की अनुमति ली।

उसके बाद विभिन्न नियोजन इकाइयों द्वारा काउंसलिंग कर मेरिट लिस्ट के आधार पर शिक्षक अभ्यर्थियों का चयन किया गया। जिसके बाद उनके प्रमाण पत्रों की जांच कर नियुक्ति पत्र दिए गए। मालूम हो कि 23 फरवरी से नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया शुरू की गई थी।