Bihar Shikshak Niyogen: 1200 प्रारंभिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटे जाने की तैयारी पूरी…

राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती की चल रही प्रक्रिया के तहत तृतीय चक्र में अंतिम रूप से चयनित करीब 1200 अभ्यर्थियों को 18 अप्रैल…

राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती की चल रही प्रक्रिया के तहत तृतीय चक्र में अंतिम रूप से चयनित करीब 1200 अभ्यर्थियों को 18 अप्रैल को नियुक्ति पत्र वितरित किये जायेंगे। शिक्षा विभाग ने इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली हैं। अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने सभी जिला पदाधिकारियों व जिला शिक्षा पदाधिकारियों को गुरुवार को ही विस्तृत दिशा निर्देश जारी किया था।

विभाग द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक नियुक्ति पत्र निर्गत करने से पूर्व चयन सूची में अंकित मेधा अंक, एनआईसी पोर्टल पर प्रकाशित मेधा सूची एवं अंक पत्रों से मिलान करना जरूरी होगा। इसकी पूर्ण जिम्मेदारी नियोजन इकाई के सदस्य सचिव की होगी।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

चयन सूची के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए छह प्रतियों में नियुक्ति पत्र तैयार रहेंगे। सोमवार को नियुक्ति पत्र वितरण स्थल पर इसकी एक प्रति चयनित शिक्षक अभ्यर्थी को दी जाएगी। दूसरी प्रति निबंधित डाक से अभ्यर्थी के पते पर भेजी जाएगी।

नियुक्ति पत्र की एक-एक प्रति संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक/ प्रधान शिक्षक, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय को नियुक्ति पत्र वितरण की तिथि के तीन दिनों के अंदर उपलब्ध करानी होगी। इसकी छठी प्रति नियोजन इकाई के पास रेकॉर्ड के रूप में रखी जाएगी।

चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र नियोजन इकाई के सदस्य सचिव के हस्ताक्षर से दिया जाना है। पदस्थापन के विद्यालय में योगदान देने हेतु तीस दिनों का समय निर्धारित है, इसका उल्लेख नियुक्ति पत्र में रहेगा। संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक, प्रभारी प्रधानाध्यापक, प्रभारी शिक्षक का यह दायित्व होगा कि संबंधित नियोजन इकाई से नियुक्ति की संपुष्टि कराने के बाद अभ्यर्थी का योगदान स्वीकार करें।

इसके साथ ही प्रारंभिक शिक्षक नियुक्ति का चरण होगा पूर्ण…वर्ष 2019 के जुलाई से चल रहे करीब 91 हजार शिक्षकों की बहाली का मौजूदा चरण सोमवार को नियुक्ति पत्र वितरण के साथ ही पूर्ण हो जाएगा। हालांकि नेपाल, यूपी समेत कई जगह के प्रमाण पत्र वाले करीब चार सौ अभ्यर्थियों का नियोजन रोका गया है और इसकी जांच चल रही है। जांच पूरी होने पर सही प्रमाण पत्र वालों को नियुक्ति पत्र देना बाकी रहेगा। चरण के पूर्ण होने के बाद विभाग विषयवार और विद्यालयवार रिक्त रह गये पदों की समीक्षा करेगा, फिर उनपर उन पदों को अगले चरण में शिफ्ट किये जाने की संभावना है।

आधे से अधिक पद रह गये खाली…मौजूदा शिक्षक नियोजन की पहली और दूसरी काउंसिलिंग को मिलाकर करीब 40700 प्रारंभिक शिक्षक नियुक्त किये जा चुके हैं। 1200 और सोमवार को नियुक्त हो जाएंगे। तब भी करीब 49000 पद रिक्त ही रह जायेंगे। शिक्षा विभाग की मानें तो महिला समेत विभिन्न आरक्षण कोटियों में योग्य उम्मीदवारों के नहीं मिलने से ये पद रिक्त रह गए हैं।