बिहार कैबिनेट विस्तार:- विधानसभा सत्र से पहले होगा मंत्रिमंडल विस्तार, मंत्रियों के नाम तय होंगे, जल्द होगी घोषणा – संजय जायसवाल.

 बिहार कैबिनेट विस्तार:- विधानसभा सत्र से पहले होगा मंत्रिमंडल विस्तार, मंत्रियों के नाम तय होंगे, जल्द होगी घोषणा – संजय जायसवाल.

विधानसभा सत्र से पहले मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा। सब कुछ निर्धारित है, जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी। भाजपा-जदयू और अन्य सहयोगी दलों के कोटे को मंत्री बनाया जाएगा। भाजपा कोटे के मंत्रियों के नाम भी तय हैं। ये बातें भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह बेतिया सांसद डॉ। संजय जायसवाल ने कही। वह शनिवार को बेतिया के अस्पताल रोड में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे। इस अवसर पर, उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को किसानों के लिए भारत की अर्थव्यवस्था, गांवों, स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत करने के लिए बजट पेश करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि बजट में पीएम नरेंद्र मोदी के भारत को महाशक्ति बनाने के सपने को पूरा करने की क्षमता है।

स्वास्थ्य बजट ऐतिहासिक रूप से बढ़ा:-

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पहली बार देश के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए बजट में 5,54,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। विदेश में निर्माण कर सामग्री भारत में लाने पर कर लगाया गया है, फिर भारत में इसके निर्माण के लिए सब्सिडी दी गई है। बजट में सभी वर्गों और आयु समूहों के लिए प्रावधान किया गया है। कोरोना संकट को देखते हुए, स्वास्थ्य क्षेत्र ऐतिहासिक रूप से 137 प्रतिशत बढ़ा है। उज्जवला योजना के तहत एक करोड़ अतिरिक्त परिवारों को एलपीजी सिलेंडर दिया जाना है। साथ ही, सौ से अधिक नए शहरों को गैस पाइपलाइन से जोड़ा जा रहा है।

बजट में महिलाओं का भी विशेष ध्यान रखा गया है:-

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि बजट में माताओं और नवजात शिशुओं की विशेष देखभाल भी रखी गई है। सभी शिफ्टों में काम करने की अनुमति के साथ कामकाजी महिलाओं की सुरक्षा के बारे में भी विशेष प्रावधान किए गए हैं। बजट में, किसानों और गांव को मजबूत करने के उद्देश्य से, कृषि क्षेत्र को दिए गए ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 16 लाख किया गया है। कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड को एपीएमसी को और मजबूत बनाने में मदद करने के लिए प्रावधान किया गया है। माइक्रो इरिगेशन फंड को बढ़ाकर पांच हजार करोड़ किया जा रहा है।

स्टार्टअप को गति देने के लिए RBI बैठक में शामिल होगा:-

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि स्टार्टअप देश के विकास की दिशा तय करेगा। बैंकों के प्रति उदासीनता बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बैंक जानबूझकर कर्ज देने के नाम पर लोगों को दौड़ा रहे हैं। इससे निपटने के लिए, 18 फरवरी को होने वाली दिशा बैठक में RBI के एक अधिकारी को बुलाया गया है। अब RBI बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों के रूखे रवैये से निपटेगा।