Weather Updates: कड़ाके की ठंड के बीच देश के इन हिस्सों में होगी बारिश और ओलावृष्टि, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Updates: कड़ाके की ठंड के बीच देश के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भी बारिश दर्ज की गई है। पहाड़ों में शीतलहर और हिमपात देखा जा रहा है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों में देश के कई और हिस्सों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) उत्तरी पाकिस्तान पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में स्थित है। इसके अगले 24 घंटों के दौरान उसी क्षेत्र में बने रहने और उसके बाद पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव से ही जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले दो दिनों तक भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।

इसके अलावा शनिवार और रविवार को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बारिश हो सकती है। दो दिनों के बाद इन क्षेत्रों में बारिश कम होकर छिटपुट बौछारों में बदल जाएगी।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

गरज और ओलावृष्टि के साथ छिटपुट बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों में बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ बारिश होगी और रविवार को बारिश की अधिकतम गतिविधि होगी। शनिवार और रविवार को बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में और रविवार को झारखंड, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में गरज और ओलावृष्टि के साथ छिटपुट गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

अगले दो दिनों के दौरान राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने की संभावना है, और मध्य प्रदेश में रविवार को बिजली और ओलावृष्टि के साथ अलग-अलग गरज के साथ बारिश होगी। शनिवार और रविवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कभी-कभी तेज सतही हवाएं (15-20 किमी प्रति घंटे) देखी जाएंगी।

पूर्वोत्तर भारत के अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की चेतावनी

23 से 25 जनवरी तक पूर्वोत्तर भारत में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होगी। अगले तीन दिनों के दौरान क्षेत्र में बिजली के साथ छिटपुट गरज के साथ छींटे पड़ने और रविवार को अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है।

गुजरात के समुद्री तटों पर मछुआरों को न जाने की सलाह

अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात तट से सटे उत्तर और उससे सटे पश्चिम मध्य अरब सागर में तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से) चलने की संभावना है। आइएमडी ने मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी है।