बिहार में कब से खुल रहे हैं 10वीं तक के स्कूल, पढ़ें ये खबर

पटना। कोरोना संक्रमण की महामारी के कारण बंद पड़े शिक्षण संस्थानों को क्रमिक रूप से खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी क्रम में 12 जुलाई से 10वीं कक्षा से ऊपर के सरकारी और निजी शिक्षण संस्थान खोले गए। अब 10 अगस्त तक स्कूल खोलने की प्रक्रिया चल रही है. इस बीच राज्य सरकार कोरोना अनलॉक को लेकर नई गाइडलाइन भी जारी कर सकती है।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने अगस्त के दूसरे सप्ताह में बिहार में कक्षा 1 से 10 तक सभी सरकारी और निजी स्कूल खोलने के संकेत दिए हैं. इससे पहले आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में कोरोना प्रोटोकॉल के तहत फैसला लेना है। शिक्षा मंत्री ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि शिक्षा विभाग बच्चों के भविष्य और उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फैसला करेगा.

कोरोना संक्रमण के कारण 2020 से पठन-पाठन प्रभावित है। इस बीच कोरोना के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट बिना बोर्ड परीक्षा दिए इंटरनल असेसमेंट के आधार पर देने का फैसला किया. बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट भी दे दिया है। इससे असंतुष्ट छात्र सितंबर में बोर्ड परीक्षा दे सकते हैं।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join