सोशल मीडिया पर सख्ती की तैयारी में सरकार, अश्विनी वैष्णव ने दिए संकेत…

सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के नियमन और सामग्री को लेकर कई बार गंभीर सवाल उठाए जा चुके हैं. वहीं नूपुर शर्मा के विवादित बयान के बाद सोशल मीडिया को लेकर आलोचनात्मक बहस तेज हो गई है. नूपुर शर्मा पर कमेंट करने के बाद सोशल मीडिया पर

सुप्रीम कोर्ट के जज पर कई तरह के कमेंट किए गए. जिसके बाद उन्होंने खुद कहा कि सरकार को सोशल मीडिया को रेगुलेट करने पर विचार करना चाहिए। इस सवाल पर सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सोशल मीडिया की जिम्मेदारी तय करने का काम तेजी से चल रहा है.

उन्होंने कहा, सोशल मीडिया बहुत शक्तिशाली माध्यम है। सोशल मीडिया का जीवन में बहुत बड़ा प्रभाव है। इसकी जिम्मेदारी कैसे तय करें? यह सवाल दुनिया में हर जगह बहुत बड़ा हो गया है। दुनिया भर के देश और समाज इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं कि इसे कैसे जवाबदेह बनाया जाए।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

अश्विनी वैष्णव ने कहा, ऐसा करने के लिए सबसे पहले स्व-नियमन होना चाहिए। कुछ ऐसे कंटेंट को खुद कैसे हटाया जाए जिसका समाज में बुरा असर हो। इसके बाद उद्योग नियमन और फिर सरकारी नियमन होना चाहिए। हर जगह ऐसा इकोसिस्टम और विचार प्रक्रिया बनाई जा रही है कि सोशल मीडिया को रेगुलेट किया जाए। पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि अगर आप मेहनत करते हैं तो सोशल मीडिया की कमाई भी आपके पास आनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया की जवाबदेही तय करने का काम तेजी से चल रहा है और देश में भी इस पर काम हो रहा है. बता दें कि कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सरकार सोशल मीडिया पर नकेल कसने की तैयारी कर रही है. नियमन की तैयारी अंतिम चरण में है। इसके बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर मनमानी करना आपको मुश्किल में डाल सकता है।