सावधान रहें, घर से बाहर न निकलें: बिहार और झारखंड में यास की आहट , दक्षिण और मध्य बिहार के जिलों में होगा ज्यादा असर

चक्रवात यस बिहार और झारखंड में देखा गया है। इससे बिहार के कई जिलों में भारी बारिश हुई और कई जिलों में बादल छाए रहे। वहीं, तूफान को लेकर पूरे राज्य में अलर्ट है। आपदा विभाग के साथ मौसम विभाग ने भी लोगों से घरों में रहने और सावधानी बरतने की अपील की है। बंगाल की खाड़ी से झारखंड तक का तूफान बुधवार को राज्य के दक्षिणी और मध्य भाग में प्रवेश करेगा। इन इलाकों में यह ज्यादा देखने को मिलेगा, हालांकि पूरा बिहार प्रभावित होगा। राज्य में यस का सबसे ज्यादा असर 27 और 28 मई को देखने को मिलेगा। दूसरी ओर झारखंड के संथाल-कोयलाचल में यस का प्रभाव देखने को मिला। जमशेदपुर समेत कई जगहों पर बारिश हुई। यहां भी अलर्ट जारी किया गया है। मंगलवार दोपहर से पूरे राज्य में यस का असर दिखने लगा। पटना के खगड़िया, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, जमुई, नवादा, मुंगेर, मोकामा और सुपौल में भी हल्की हवा के साथ छिटपुट बारिश हुई। अन्य क्षेत्रों में भी बादल छाए रहे। मौसम विभाग ने 30 मई तक राज्य के हर हिस्से के लिए अलर्ट जारी किया है।

चक्रवात यस के कारण अस्पतालों में मरीजों का इलाज प्रभावित न हो: नीतीश कुमार

खगड़िया में घर गिरा, बच्चे की मौत :- 
नगर थाना क्षेत्र के मथुरापुर नवतोलिया गांव में बारिश के कारण कूड़ाकरकट गिर गया, जिसमें एक बच्चे की मौत हो गयी और तीन अन्य घायल हो गये. मंगलवार की सुबह हुई मूसलाधार बारिश से ग्रामीण इलाकों में 10 घंटे तक बिजली आपूर्ति बाधित रही।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

भागलपुर और कोसी-सीमांचल में बारिश :- मंगलवार सुबह दो घंटे तेज हवा के साथ भागलपुर में अच्छी बारिश हुई। पूर्णिया में 8 मिमी बारिश हुई। इस बीच अररिया में दिनभर बूंदाबांदी होती रही। आसमान में बादल छाए रहे। सहरसा में सुबह तेज हवा के साथ बारिश शुरू हुई और दोपहर तक जारी रही।

उत्तर बिहार में बूंदाबांदी हो रही है :- उत्तर बिहार के कई जिलों में रुक-रुक कर बूंदाबांदी होती रही। दरभंगा, मधुबनी आदि में दिन भर बूंदाबांदी जारी रही। आसमान में बादल छाए रहे। हालांकि आंधी नहीं आई है। वहीं, सीतामढ़ी में सुबह तेज हवा के साथ बारिश हुई है। अगले दिन सुबह 11 बजे रुक-रुक कर बूंदाबांदी हुई।

मगध में छाए बादल, बूंदाबांदी भी : – मंगलवार को गया में दिन भर बादल छाए रहे। शाम को कहीं-कहीं हल्दी की बूंदाबांदी हुई। 32 पर अधिकतम तापमान सामान्य से 8 डिग्री कम रहा। जमुई में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। उधर, नवादा में दिन में बादल छाए रहे। बूंदाबांदी भी हुई।

तापमान में भी आएगी गिरावट :- हां तापमान पर भी असर पड़ेगा। इसमें लगातार गिरावट देखने को मिलेगी। वहीं, मंगलवार को संग्रामपुर, मुंगेर में 50 मिमी, अमरपुर और बिहपुर में 40 मिमी बारिश हुई. राज्य का अधिकतम अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस बक्सर दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम तक टर्फ लाइन है, जो समुद्र तल से 0.9 किमी उत्तर बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड से होकर गुजर रही है।