सावधान! आज दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ यूपी और हरियाणा में कई जगहों पर आंधी और बारिश हो सकती है

दिल्ली और एनसीआर के साथ-साथ हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी शनिवार को कई जगहों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने दिन में हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई है। आईएमडी ने शनिवार को ट्वीट किया, ‘अगले 2 घंटे में दिल्ली, पलवल, होडल, मानेसर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, तिजारा, बुलंदशहर, गुलावती, सियाना, जट्टारी, खुर्जा, अतरौली, अलीगढ़, सादाबाद, खैर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा।, गाजियाबाद , पिलखुआ, हापुड़ और आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि शहर में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पारा 39 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आद्र्रता 56 प्रतिशत दर्ज की थी।

बिहार में कम हुआ कोरोना का कहर, राजधानी में भी पटना में 35 दिन में सबसे कम मरीज मिले

मानसून के 31 मई तक केरल पहुंचने की संभावना हैै:- भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दक्षिण पश्चिम मानसून के 31 मई तक केरल पहुंचने की भविष्यवाणी की है। आईएमडी द्वारा शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि दक्षिण पश्चिम मानसून इस साल 31 मई को केरल पहुंच सकता है, हालांकि अनुमान चार दिन कम या ज्यादा हो सकता है। दक्षिण पश्चिम मानसून 22 मई के आसपास अंडमान सागर पहुंचेगा। अरब सागर के ऊपर चक्रवात की आशंका है। ऐसे में भूमध्य रेखा के ऊपर से समुद्र के ऊपर से गुजरने वाली दक्षिण-पश्चिमी हवाएं तेज हो गई हैं। गौरतलब है कि जैसे-जैसे मानसून उत्तर की ओर बढ़ता है, इस क्षेत्र को चिलचिलाती गर्मी के तापमान से राहत का अनुभव होता है। दक्षिण-पश्चिम मानसून लगभग सात दिनों के मानक विचलन के साथ 1 जून को केरल पहुंचता है। आईएमडी केरल में मानसून की शुरुआत की तारीख के लिए 2005 से परिचालन पूर्वानुमान जारी कर रहा है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Bihar Lockdown : पटना में बिना बैंड, बाजा, बाराती दुल्हनिया को लाने निकला दूल्हा…

भारतीय मानसून क्षेत्र में, प्रारंभिक मानसून वर्षा दक्षिण अंडमान सागर से होती है और उसके बाद मानसूनी हवाएँ उत्तर-पश्चिम दिशा में बंगाल की खाड़ी की ओर चलती हैं। नई सामान्य मानसून तिथियों के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून 22 मई के आसपास अंडमान सागर में पहुंच जाएगा। विभाग ने इस साल सामान्य मानसून की भविष्यवाणी की है।उल्लेखनीय है कि पिछले 16 वर्षों (2005-2020) के दौरान, केरल में मानसून की शुरुआत की तारीख आईएमडी के परिचालन पूर्वानुमान वर्ष 2015 को छोड़कर सही साबित हुई है। 2021 में केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगमन की भविष्यवाणी की बात करें तो, शुरुआत की तारीख केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए इस वर्ष चार दिनों की मॉडल त्रुटि के साथ 31 मई होने की संभावना है।