शिक्षकों के लिए खुशखबरी, वेतन में बढ़ोत्तरी, कर्मचारियों बल्ले बल्ले।

* बिहार के सर्वश्रेष्ठ नियोजित शिक्षकों के लिए वेतन बढ़ाया जाएगा। जब केंद्र के सभी कर्मचारियों का वेतन बढ़ता है, उसी तरह राज्य के कर्मचारियों का वेतन बढ़ता है, तो सरकार ने एक फरमान जारी किया कि केंद्र सरकार नए साल में वेतन को पढ़ाने जा रही है। यह अपने श्रमिकों के वेतन में वृद्धि कर सकता है, इससे 5000000 केंद्रीय कर्मचारियों और लाखों पेंशनभोगियों को भी लाभ होगा।

* यह वृद्धि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर होगी। विभिन्न पदों के लिए वेतन को 5000 से बढ़ाकर, 25000 किया जा सकता है, फिर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि केंद्र के सभी कर्मियों के वेतन का अनुमान लगाया जा सकता है। वेतन में वृद्धि होती है, उसी तरह राज्य में सभी ग्रेड के कर्मियों का वेतन भी बढ़ता है।

* नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी यह है कि नए साल में वेतन में काफी वृद्धि होगी। न्यूनतम 5000 अधिकतम। 25000 तक बढ़ सकते हैं। अब देखने वाली बात यह है कि केंद्र सरकार कब तक लागू कर रही है क्योंकि केंद्र सरकार के लागू होने के बाद राज्य सरकार भी ऐसा करेगी।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

* अगर ऐसी स्थिति में देखा जाए, तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार विधानसभा चुनाव 2021 से पहले, उन्होंने घोषणा की थी कि नियोजित शिक्षकों में वेतन वृद्धि 15 से बढ़ाकर 20% की जाएगी, वह भी 1 अप्रैल से, तब यह वेतन वृद्धि होगी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार हो अगर सातवें वेतन आयोग की सिफारिश और 15 से 20% की वृद्धि को एक साथ लिया जाता है, तो नियोजित शिक्षकों का वेतन काफी बढ़ सकता है *

Leave a Comment