लॉकडाउन का असर, पटना में अब वायरस का प्रकोप कम हो रहा है

पटनावासियों के लिए एक राहत भरी खबर है। जिले में कोरोना वायरस का प्रकोप धीरे-धीरे कम हो रहा है। जिला प्रशासन का कहना है कि पिछले तीन दिनों से संक्रमण की दर कम हो रही है। दूसरी लहर में 26 अप्रैल को जिले में संक्रमण की दर सबसे अधिक थी। तब तक संक्रमण की दर 39.5 प्रतिशत तक पहुंच गई थी। यह वह समय था जब बेड के लिए पटना के अस्पतालों में हंगामा हो रहा था। 6 मई को यह दर घटकर 11.4 प्रतिशत पर आ गई।

विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा लगता है कि डेटा ने दूसरी लहर उठा ली है। लॉकडाउन के दौरान कठोरता को भी संक्रमण दर में कमी का कारण माना जाता है। इससे श्रृंखला को तोड़ने में मदद मिली है। डीएम डॉ। चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन ने अध्ययन करवा लिया है। तदनुसार, संक्रमण दर कम हो रही है। पिछले तीन दिनों में रोगियों की संख्या में गिरावट आई है। अनुमान है कि अगले एक हफ्ते में संख्या और कम हो जाएगी। इसका मुख्य कारण यह है कि वायरस की श्रृंखला धीरे-धीरे टूट रही है। उन्होंने बताया कि यह रिपोर्ट सरकार और डब्ल्यूएचओ को भी भेजी गई है।

5G का असली सच! क्या 5 जी परीक्षण से कोरोना फैल रहा है, इस अफवाह का सच क्या है; पटना  के khan sir ने खोला राज..

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

लोगों की लापरवाही भारी पड़ सकती है
स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञों का कहना है कि सामान्य तौर पर वायरस की प्रकृति ऐसी नहीं है कि अचानक बीमारी का प्रकोप होने लगे। कोरोना वायरस के कई प्रकारों की शुरुआत के बाद भी, इसका आकलन करना बहुत मुश्किल हो गया है। इसलिए, विशेषज्ञों का कहना है कि संक्रमण का प्रकोप कम होने पर भी लोगों को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। मास्क और हाथ से सफाई का काम नियमित रूप से जारी रखा जाना चाहिए। साथ ही, लोगों को सामाजिक भेद का अनुपालन करना चाहिए। अन्यथा संक्रमण को दोहराने में देर नहीं लगेगी।

होली के बाद अचानक मामले बढ़ गए :- इस साल, होली के बाद, कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत तेजी से फैल गया। होली से पहले पटना जिले में 2 से 3 फीसदी संक्रमण था, लेकिन 29 मार्च को होली समाप्त होने के बाद, संक्रमण अचानक बढ़ गया। होली के 4 दिनों के बाद, पटना जिले में 3 गुना अधिक संक्रमण दर बढ़ गई थी। इसके बाद यह ग्राफ बढ़ता चला गया। विशेषज्ञ कह रहे हैं कि लोग इस अवधि के दौरान संक्रमण बढ़ने के मुख्य कारण के रूप में कोविद -19 मानक का पालन नहीं करते हैं।

अप्रैल में संक्रमण दर साढ़े चार गुना बढ़ गई थी:- अप्रैल में कोरोना संक्रमण की गति बहुत तेज थी। इसने खतरनाक रूप ले लिया। यही कारण है कि संक्रमण की दर अप्रैल में साढ़े चार गुना बढ़ गई। 1 अप्रैल को, संक्रमण दर 8.5 प्रतिशत थी। वहीं, 21 अप्रैल को यह 26 फीसदी और 26 अप्रैल को 39.5 फीसदी था। 26 अप्रैल के बाद संक्रमण दर में गिरावट शुरू हुई। यह 4 मई को घटकर 20 फीसदी और 6 मई को 11.4 फीसदी पर आ गया है। हालांकि, इस अवधि के दौरान, जांच की संख्या भी कम हो गई है। अधिकारियों का कहना है कि बैकलॉग के नमूने पहले ही आ रहे हैं। इसके कारण रोजाना मरीजों की संख्या देखी जा रही है। आंकड़ों के अध्ययन के अनुसार, जिले में संक्रमण दर कम हो रही है। संक्रमण श्रृंखला को तोड़ने में लोगों का सहयोग भी आवश्यक है। लोग सतर्क रहेंगे, वे जल्द ही दूर हो जाएंगे।

– डॉ। चंद्रशेखर सिंह, डीएम पटना