ये राज्य हो जाएं सावधान! आज से तीन दिन बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

इस संबंध में रेड अलर्ट भी जारी किया गया है। इसके अलावा गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में भी कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक कई राज्यों में मानसून के दूसरे चरण में भी बारिश हो रही है. पश्चिम बंगाल के साथ पूर्वोत्तर की बात करें तो आज असम में बारिश का अनुमान जताया गया है. वहीं, 11 अगस्त से 13 अगस्त तक झारखंड (झारखंड बारिश), पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. ओडिशा में भी 13 अगस्त तक बारिश का अलर्ट है।

मध्य प्रदेश में भारी बारिश का रेड अलर्ट
भोपाल स्थित मौसम विज्ञानी नरेंद्र मेश्राम के मुताबिक, मध्य प्रदेश में 2-3 दिनों तक अच्छी बारिश की संभावना है. वहीं, पूर्वी मध्य प्रदेश के कई जिलों में और बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, भोपाल और जबलपुर संभाग के जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल, शहडोल, जबलपुर, सागर, रीवा, चंबल और ग्वालियर संभाग में गरज और बिजली गिरने की संभावना है. राजधानी भोपाल में भी कल से लगातार बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक पूरे एक हफ्ते तक बारिश का दौर इसी तरह जारी रहेगा।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

महाराष्ट्र में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट
मानसून के दूसरे चरण में महाराष्ट्र के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. लगातार हो रही भारी बारिश से कोल्हापुर का राधा नगरी बांध ओवरफ्लो हो गया है. जिसके बाद कोल्हापुर स्थित राधा नगरी बांध के 4 दरवाजे खोल दिए गए हैं. जिससे पंचगंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया। अगर इसी तरह पानी बरसता रहा तो पंचगंगा नदी के किनारे बसे कोल्हापुर और उसके आसपास के गांवों के लिए खतरा और बढ़ जाएगा. विदर्भ में भी स्थिति ठीक नहीं है। इधर प्रशासन ने नदी किनारे रहने वाले लोगों को अलर्ट कर दिया है. आईएमडी ने नागपुर, गढ़चिरौली, चंद्रपुर और वर्धा सहित कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट घोषित किया है।

राजस्थान में कई जगहों पर भारी बारिश
राजस्थान के कई हिस्सों में मॉनसून की बारिश जारी है और पिछले 24 घंटों में मध्यम से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई है। आज कई जिलों में सामान्य स्तर की बारिश का अनुमान जताया गया है।

दूसरे चरण में बिहार में कम बारिश
बिहार में मानसून के दूसरे चरण (बिहार मानसून 2022) में इसकी गतिविधि कम हो गई है। राज्य में बारिश होगी लेकिन कहीं भी भारी या भारी बारिश की संभावना नहीं है। हालांकि राजधानी पटना समेत कई जिलों में हल्की बारिश के संकेत हैं।

झारखंड की स्थिति
अगले दो दिनों के दौरान झारखंड के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर दबाव का क्षेत्र बनने के कारण अगले दो से तीन दिनों के दौरान ओडिशा और पड़ोसी पश्चिम बंगाल में और बारिश होने की संभावना है।

तेलंगाना की स्थिति
हैदराबाद स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ.के.नगरत्ना ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान तेलंगाना के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। जबकि अगले 48 घंटों में हैदराबाद में हल्की बारिश की संभावना है: