यास : बिहार में तेज हवाओं के साथ बारिश, ठनका गिरने की संभावना

पूरे राज्य में चक्रवाती प्रभाव के चलते कम दबाव का क्षेत्र बनने से बारिश शुरू हो गई है। चक्रवात यस पहले ही कमजोर हो चुका है और कम दबाव के क्षेत्र के रूप में झारखंड से सटे बिहार की सीमा तक पहुंच गया है और यह धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि शुक्रवार को बिहार और उससे सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश पर कम दबाव के रूप में स्थापित होगा। यह कम दबाव वाली मौसमी प्रणाली अगले 48 घंटों तक राज्य में हल्की से मध्यम बारिश का कारण बनेगी। एक से दो जगहों पर भारी बारिश का अनुमान है। इस दौरान राज्य में हवा की गति 40 से 45 किमी हो सकती है। इस दौरान मौसम विभाग ने लोगों से सतर्क और सतर्क रहने की अपील की है। बारिश के कारण राज्य के शहरों के तापमान में काफी गिरावट आई है।

Bihar Corona News:बिहार में कोरोना का रिकवरी रेट पहुंचा 95.24 प्रतिशत, चार जिलों में मिले 10 से भी कम मरीज

पटना एयरपोर्ट पर अलर्ट : तेज हवा और मौसम की स्थिति को देखते हुए पटना एयरपोर्ट पर गुरुवार से अलर्ट की स्थिति बनी हुई है। रनवे की निगरानी बढ़ा दी गई है और विमान के पायलटों को पल-पल मौसम की स्थिति से अवगत कराया जा रहा है। शुक्रवार को भी एयरपोर्ट पर ऐसा ही अलर्ट रहेगा।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

दक्षिण और पूर्वी बिहार में थंका की चेतावनी : राज्य के दक्षिण और पूर्वी बिहार में अलर्ट जारी कर दिया गया है। अगले 24 से 48 घंटों में मध्य बिहार में कुछ स्थानों पर गिरने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि अगले दो दिनों तक राज्य भर में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश के कारण कहीं-कहीं जलभराव या बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैंं। उन्होंने कहा कि चूंकि चक्रवाती सिस्टम अब कम दबाव के क्षेत्र में बदल गया है, इसलिए मौसम की तीव्रता भी कम हो गई है। यानी पहले के अनुमान से कम बारिश और राज्य में हवा की गति देखने को मिलेगी।