यास तूफान की वजह से जल्द आएगा मानसून, बिहार में अगले महीने भी बारिश के आसार

बिहार मानसून पूर्वानुमान: बिहार के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। लगातार दो चक्रवाती तूफानों और यस के कारण बिहार में काफी बारिश हुई है। इससे धान की बुआई समेत सभी खरीफ फसलों को फायदा होगा। वहीं, एक और अच्छी खबर यह है कि चक्रवात ‘यस’ भले ही बिहार से गुजरा हो, लेकिन इसने मानसून को मजबूती दी। इस समय अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के आसपास दक्षिण-पश्चिम मानसून तेज हो गया है। दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले दो दिनों में केरल में दस्तक देने की संभावना है। इसके बाद इसके उत्तर भारत की ओर धीरे-धीरे बढ़ने की उम्मीद है। 12 और 13 जून को दक्षिण पश्चिम मानसून बिहार में दस्तक देगा।

Muzaffarpur Weather Forecast : अगले 24 घंटे बारिश की संभावना, फिर रहेगा मौसम शुष्क

हां चक्रवात को मिलेगी ताकत, 12-13 को प्रदेश में आएगा मानसून

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के आसपास दक्षिण-पश्चिम मानसून तेज

अगले दो दिनों में केरल में दस्तक देने की संभावना, हवा में नमी बढ़ेगी मानसून

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा ने कहा कि तूफान के कारण राज्य की हवा में नमी भर गई है, जो तूफान को आगे बढ़ाने में काफी मददगार होगी। इससे पहले अरब सागर में तूफान आया था। इससे देश के पश्चिमी हिस्से में नमी बढ़ गई है। इससे पूरे देश में मॉनसून के दौरान अच्छी बारिश की उम्मीद है।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो मानसून 12-13 जून को पूर्णिया के रास्ते राज्य में प्रवेश कर सकता है। इस साल मानसून के दौरान राज्य में अच्छी बारिश की संभावना है। आमतौर पर, राज्य में जून से सितंबर तक मानसून के दौरान बारिश होती है। इस अवधि के दौरान, राज्य में औसतन 1000 मिमी वर्षा होती है। इस साल सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है, जिससे किसानों को काफी फायदा हो सकता है।