बिहार लॉकडाउन एक्सटेंशन: बिहार में शुरू हुआ अनलॉक-1, सीएम नीतीश ने ट्वीट कर किया ऐलान

बिहार लॉकडाउन एक्सटेंशन अपडेट: आज बिहार में हर कोई जानना चाहता है कि क्या कुछ अतिरिक्त छूट के साथ लॉकडाउन जारी रहेगा या अनलॉक -1 की घोषणा की जाएगी। इस बीच सूत्रों के हवाले से जानकारी आ रही है कि बिहार में 15 जून तक अनलॉक जैसी छूट के साथ लॉकडाउन-5 लगाया जा सकता है। इस पर जल्द ही क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में अंतिम फैसला लिया जाएगा। इसके लिए सभी की निगाहें सीएम नीतीश कुमार के ट्विटर हैंडल पर हैं।

आप सोच रहे होंगे कि नीतीश के ट्विटर हैंडल पर सबकी निगाहें क्यों टिकी हैं। दरअसल, बिहार में हर लॉकडाउन से पहले आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में लॉकडाउन की समीक्षा की जाती है। इसके बाद सीएम नीतीश कुमार ने सबसे पहले अपने ट्विटर हैंडल से बिहार में लॉकडाउन और ढील का ऐलान किया। इसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने मीडिया को जानकारी दी और गृह विभाग विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करता है।

पिछली बार 53 हजार लोगों ने किया था रीट्वीट

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

बिहार में लॉकडाउन-4 की अवधि आज रात 12 बजे खत्म हो रही है. सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज सुबह 11:30 बजे आपदा प्रबंधन समूह की बैठक चल रही है। बैठक में 9 जून से बिहार में लॉकडाउन की प्रकृति, ढील, पाबंदियों और समय-सीमा पर चर्चा करने के बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा। इसके बाद सबसे पहले यह जानकारी सीएम नीतीश कुमार के ट्विटर हैंडल पर आने की उम्मीद है।  आखिरी बार 31 मई को जब नीतीश कुमार ने अपने ट्विटर हैंडल से अतिरिक्त छूट के साथ लॉकडाउन-4 की घोषणा की थी, तो उस पर खूब फनी कमेंट्स हुए थे। इसे 53 हजार लोगों ने रीट्वीट किया।

मिल सकती है यह अतिरिक्त छूट : बिहार में 5 मई से लॉकडाउन जारी है। तब से लेकर अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण में काफी कमी आई है. तब एक दिन में 15 हजार तक नए केस मिले, अब यह संख्या घटकर एक हजार के करीब पहुंच गई है। कोविड के घटते संक्रमण को देखते हुए इस बार कुछ और ढील के साथ लॉकडाउन-5 लागू किए जाने की संभावना है।

व्यावसायिक प्रतिष्ठान, परिवहन, निजी कार्यालय आदि छूट के दायरे में आएंगे। हालांकि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान समेत सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थान पहले की तरह बंद रहेंगे। पार्क, जिम स्टेडियम आदि भी बंद रहेंगे। दुकानों को अब और समय यानि शाम तक खोलने की अनुमति दी जा सकती है। रात का कर्फ्यू पहले की तरह जारी रहेगा। सभी प्रकार की दुकानें प्रतिदिन खुलती हैं। कुछ प्रतिबंधों के साथ निजी कार्यालय खोलने की छूट। मॉल्स को भी खोलने की इजाजत है, हालांकि मल्टीप्लेक्स पहले की तरह बंद रह सकते हैं। विवाह और श्राद्ध में 20 से अधिक लोगों को भाग लेने की अनुमति है।

बिहार में ऐसे ही लॉकडाउन रहा : लॉकडाउन-1 5-15 मई तक था, लॉकडाउन-2 16-25 मई तक था, लॉकडाउन-3 26 मई से 1 जून तक, लॉकडाउन-4 02 जून से 8 जून तक