बिहार मौसम: बिहार को आज मिल सकती है गर्मी से राहत, कई इलाकों में तेज आंधी और बारिश की संभावना

पटना। बिहार मौसम पूर्वानुमान: बिहार में भीषण गर्मी से परेशान लोगों को बुधवार से कुछ राहत मिल सकती है। राज्य में मौसम में बदलाव की संभावना है। मंगलवार को राज्य के तापमान में कोई वृद्धि नहीं हुई। बुधवार से इसमें गिरावट आने की संभावना है। राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। पटना के मौसम केंद्र ने राज्य के सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसके मानसून की शुरुआत से पहले आने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें 25 कॉलेजों के नैक मूल्यांकन के लिए तैयार होगा एसएसआर

13 या 14 तारीख को प्रदेश में मानसून के दस्तक देने की संभावना : मौसम विज्ञानियों का कहना है कि राज्य में मानसून के निर्धारित समय से दो दिन पहले पहुंचने की संभावना है। बिहार में आमतौर पर 15 जून को मानसून की बारिश होती है। इस साल 13 या 14 को बारिश शुरू हो सकती है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक संजय कुमार का कहना है कि अब सिक्किम में मानसून की बारिश शुरू हो गई है।  इसके धीरे-धीरे आगे बढ़ने की उम्मीद है। पिछले तीन दिनों से मानसून में भारी बारिश हो रही है। अगले चार दिनों में मानसून की बारिश बंगाल और ओडिशा को कवर करेगी। उसके बाद बिहार में मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

ये भी पढ़ें पटना व बिहटा हवाईअड्डों के विस्तार कार्य समय पर पूरे नहीं होंगे, मजदूर नहीं मिलने से कार्य प्रभावित

तीन से चार घंटे में बदलेगा मौसम : मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बुधवार से राज्य में स्थानीय कारणों से मौसम कभी भी बदल सकता है। इस समय वातावरण में काफी नमी है। वहीं, बुधवार से राज्य की हवा में बदलाव की संभावना है। बुधवार से पश्चिम की बजाय पूर्वी हवा का प्रवाह शुरू हो जाएगा। इससे काफी नमी आने लगेगी। इससे मौसम में बदलाव राज्य में किसी भी स्थान पर महज तीन से चार घंटे में संभव है। आंधी और बारिश शुरू हो सकती है। हालांकि, फिलहाल राज्य में भारी बारिश की संभावना नहीं है।