बिहार में समय से पहले आएगा मानसून, 12 जून तक पहली बारिश के आसार, विदाई की तारीख भी बदली

इस सप्ताह के अंत तक बिहार में मानसून के प्रवेश की प्रबल संभावना है। देश के अन्य हिस्सों में पिछले एक-दो दिनों में मानसून के जल्दी आने के बाद इस बार मानसून के समय से पहले बिहार पहुंचने की काफी उम्मीद है। राज्य में पहली बार मानसून की बारिश 13 जून को पूर्णिया में होती है, लेकिन इस बार पहली बार मानसून की बारिश 12 जून तक रहने की संभावना है। इसके बाद पटना और गया में भी यह तय समय 16 जून से पहले पहुंच जाएगा। शनिवार से राज्य के अधिकांश हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। इस बार मानसून के लौटने की मानक तिथि में भी बदलाव किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के निदेशक विवेक सिन्हा ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है। इसके 11 जून तक विकसित होने की उम्मीद है। इससे मानसून के प्रसार को बहुत अच्छी गति मिलेगी। चूंकि यह मानसून तीन दिन पहले पश्चिम बंगाल के बागडोगरा पहुंचा है और सभी प्रकार की स्थितियां मानसून के प्रसार का समर्थन कर रही हैं, इसलिए मानसून बिहार में 12 जून तक पहुंच जाना चाहिए। वर्तमान में, मानसून की शुरुआत के लिए स्थितियां हमारे पूर्वानुमान के समर्थन में हैं और अटकलें।

मानसून अपडेट: मानसूनी बादलों ने रफ्तार पकड़ी इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, व्यापक बारिश से देश में अच्छी खेती की उम्मीद

जून में सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान : निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि पूरे मानसून सीजन में भले ही बिहार में मॉनसून की बारिश सामान्य से थोड़ी कम रहने का अनुमान लगाया गया है, लेकिन जून के महीने में राज्य में मानसून की भारी बारिश होगी। अगले कुछ दिनों में, राज्य के कई हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होगी। इससे पहले राज्य में प्री-मानसून बारिश भी होगी। दो दिनों तक सामान्य बारिश के आधार पर मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा मानसूनी बारिश की औपचारिक घोषणा की जाएगी।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

9 जून से राज्य के कुछ हिस्सों में प्री-मानसून बारिश : अगले 24 घंटों के बाद राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इसे प्री-मानसून बारिश की श्रेणी में रखा जा सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से नौ जून से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गरज-चमक के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और बिजली गिरने की भी संभावना है।

जून के पहले सप्ताह में वर्षा नहीं होती है : निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि मई के महीने में प्रदेश में भारी बारिश हुई थी। पिछले एक सप्ताह से विशेष बारिश नहीं होने के बावजूद राज्य में बारिश का प्रतिशत अभी भी निर्धारित मानकों के अनुरूप अधिक है। चूंकि बिहार में जून के पहले और दूसरे सप्ताह तक बारिश नहीं हुई है। इसलिए पिछले दिनों ज्यादा बारिश नहीं होने का कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है। एक अन्य मौसम विज्ञानी ने कहा कि पिछले एक सप्ताह से बारिश की अनुपस्थिति बेहतर रही है क्योंकि यह तकनीकी रूप से सिद्ध है कि इससे मानसून की बारिश में ही सुधार होगा।

मानसून की वापसी की मानक तिथि में परिवर्तन : पिछले साल मानसून के लौटने की मानक तारीख में भी बदलाव किया गया है। नए नियमों के मुताबिक, मानसून 3 अक्टूबर की जगह पटना से 8 अक्टूबर, गया से 3 अक्टूबर की जगह 9 अक्टूबर और पूर्णिया से 8 अक्टूबर की जगह 10 अक्टूबर को रवाना होगा।