बिहार में बारिश की चेतावनी, दरभंगा-मधुबनी-कटिहार-भागलपुर समेत 12 जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग ने कहा- सावधान रहिएगा : मौसम विभाग ने बिहार के 12 जिलों में आने वाले 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान गरज के साथ आकाशीय बिजली का भी खतरा है। पटना और आसपास के जिलों में पछुआ हवा के कारण थोड़ी राहत होगी। राज्य के पूर्वी और तराई वाले भागों के जिलों में रहने वाले लोगों को मौसम की गतिविधियों को लेकर अलर्ट किया है।

24 घंटे में बारिश का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, 24 घंटे के दौरान पूर्वानुमान के अनुरुप दक्षिण बिहार के मुकाबले उत्तर बिहार में अधिक वर्षा हुई है। उत्तर बिहार के अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम और एक दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा दर्ज की गई है, जबकि दक्षिण बिहार में एक दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई है। गौनाहा में 21, त्रिवेणी बाल्मीकी नगर में 15, डेंगब्रिज में 12, रामनगर में 9 और बैरगनिया में 8 MM बारिश हुई है। अगले 24 घंटे के दौरान दिन के तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी हाेगी।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

ऐसे बदल रहा है मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के पूर्वी एवं उत्तरी भाग में संवहनीय बादल बनें हैं एवं मानसून की रेखा उत्तरी बिहार से होकर गुजर रही है। बिहार के पूर्वी और तराई वाले भागों के जिलों में भागलपुर, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज, अररिया, सुपौल, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में गरज के साथ भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

आकाशीय बिजली को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग ने भागलपुर, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज, अररिया, सुपौल, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में आकाशीय बिजली के खतरे को लेकर अलर्ट किया है। 24 घंटे के बाद इसकी तीव्रता और बढ़ने वाली है। क्योकिं आद्र हवाएं बंगाल की खाड़ी से इसका प्रवाह तराई वाले जिलों तथा और बढ़ने की संभावना है। बाकी क्षेत्र राजधानी पटना, नवादा, शेखपुरा, गया औरंगाबाद आदि जिलों में अपेक्षाकृत मौसम ज्यादा सक्रिय नहीं होगा क्योंकि इन जिलों में शुष्क पश्चमि हवा का प्रवाह चल रहा है।