बिहार में जमीन खरीदना और बेचना हुआ आसान, पटना समेत इन जिलों में खुलेंगे नए रजिस्ट्री कार्यालय

पटना, पूर्णिया, कटिहार, वैशाली जैसे शहरों की बढ़ती सीमा के कारण भूमि-फ्लैट और अन्य दस्तावेजों के पंजीकरण का दबाव बढ़ गया है. इससे शहर के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे नए क्षेत्रों की पहचान हुई है, जहां जमीन की खरीद-बिक्री में इजाफा हुआ है.

ऐसे स्थानों पर पंजीयन के लिए विभाग 11 नये पंजीयन कार्यालय खोलने जा रहा है। कैबिनेट से मंजूरी के बाद इस दिशा में काम शुरू हो गया है। अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

विभाग के अनुसार पटना जिले में अधिकतम तीन निबंधन कार्यालय खुलेंगे. इनमें से दक्षिण में संपतचक, पश्चिम में बिहटा और पूर्व में फतुहा में नया पंजीकरण कार्यालय खोला जाएगा। बेतिया जिले में दो नये पंजीयन कार्यालय चनपटिया एवं लौरिया खोले जायेंगे। इसके अलावा बक्सर के डुमरांव, बांका के अमरपुर, समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी, कटिहार के मनिहारी,

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

वैशाली के पाटेपुर और पूर्णिया के बनमनखी में भी नए पंजीयन कार्यालय खुलेंगे. नए पंजीकरण कार्यालय खुलने से राजस्व में भी बढ़ोतरी की उम्मीद है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में पंजीकरण का वार्षिक राजस्व लक्ष्य 5500 करोड़ रखा गया है, जिसमें से लगभग 55 प्रतिशत ही हासिल किया जा सका है। इस माह की 19 तारीख तक पंजीयन से 3016 करोड़ का राजस्व प्राप्त हो चुका है।

19 जूनियर रजिस्ट्रार को मिली नई जिम्मेदारी :- मद्य निषेध, आबकारी एवं निबंधन विभाग ने 19 कनिष्ठ पंजीयकों का तबादला कर दिया है। इसमें नये पंजीयन कार्यालयों में कनिष्ठ पंजीयकों की पदस्थापना भी की गयी है. आशीष कुमार अग्रवाल को संपचचक, नवीन कुमार को बिहटा और कुणाल गोस्वामी को फतुहा में कनिष्ठ रजिस्ट्रार की जिम्मेदारी दी गई है.

संजय भारतीय को चनपटिया और केशव राज को पश्चिम चंपारण, लौरिया का प्रभार दिया गया है। वहीं अमृता कुमारी को पाटेपुर, वंदना कुमारी को मनिहारी, खुशबू कुमारी को अमरपुर बांका, सत्य राय को पूर्णिया की बनमनखी, विशाल कुमार को डुमरांव, बक्सर का अंडर रजिस्ट्रार बनाया गया है.

इसके अलावा कुछ अन्य अधिकारियों का भी तबादला कर दिया गया है। इसमें सीमा कुमारी को जिला अवर रजिस्ट्रार, गया से संयुक्त अवर रजिस्ट्रार, पटना, लाखन कुमार को संयुक्त अवर रजिस्ट्रार गया के साथ जिला अवर रजिस्ट्रार गया का अतिरिक्त प्रभार दिया गया,

अजीत कुमार को संयुक्त अवर रजिस्ट्रार मोतिहारी के साथ जिला अवर रजिस्ट्रार मोतिहारी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया. अवर रजिस्ट्रार, मोतिहारी. दिया गया है। इसके अलावा विकास कुमार को परिहार, मो शादाब आजम को बेगूसराय के बलिया, गोपेश कुमार चौधरी को जमुई व मो. अनवर आलम को जिला अवर रजिस्ट्रार वैशाली की जिम्मेदारी दी गई है।

निबंधन विभाग के महानिरीक्षक बी कार्तिकेय धनजी ने बताया कि 11 नये पंजीयन कार्यालयों में कनिष्ठ पंजीयकों की प्रतिनियुक्ति भी की गयी है. वर्तमान में बिपर्ड में प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम दो दिनों में समाप्त होगा। इसके बाद जल्द ही नए कार्यालय में काम शुरू किया जाएगा।