बिहार-झारखंड से यूपी तक हां का असर, रात भर तेज हवाओं के साथ तेज बारिश, जानें आज का मौसम

गुरुवार को चक्रवात भले ही कमजोर हुआ हो, लेकिन तबाही के पीछे जो मंजर छोड़ गया है वह काफी भयावह है। बंगाल-यूपी से लेकर बिहार और झारखंड तक तेज हवाओं के साथ तेज बारिश हो रही है. इन राज्यों में तेज हवाओं, भारी बारिश के साथ बिजली आपूर्ति के लिए यातायात बाधित हो गया है। पेड़ गिरने और आकाशीय बिजली गिरने से कई मौतें हो चुकी हैं। बारिश का असर हवाई यात्रा पर भी देखने को मिला है। वहीं, बिहार और उससे सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले 48 घंटों तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। एक से दो जगहों पर भारी बारिश का अनुमान है। बिहार में लगातार बारिश जारी है। बिहार में दक्षिण और पूर्व में गिरने की चेतावनी जारी की गई है। अगले 24 से 48 घंटों में मध्य बिहार में कुछ स्थानों पर गिरने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि अगले दो दिनों तक राज्य भर में हल्की से मध्यम बारिश के कारण कहीं-कहीं जलभराव या बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि चूंकि चक्रवाती सिस्टम अब कम दबाव के क्षेत्र में बदल गया है, इसलिए मौसम की तीव्रता भी कम हो गई है। यानी पहले के अनुमान से कम बारिश और राज्य में हवा की गति देखने को मिलेगी।

यास : बिहार में तेज हवाओं के साथ बारिश, ठनका गिरने की संभावना

बिहार में हुई सबसे ज्यादा बारिश : पिछले 24 घंटों में झारखंड राज्य की सीमा से लगे जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। इनमें से शेरघाटी में 70 मिमी, इस्लामपुर और मखदुमपुर में 60 मिमी, टिकरी, वैशाली, बिहारशरीफ, औरंगाबाद, ब्रह्मपुर, बोधगया, घोसी, अरवल और गया में 40 मिमी बारिश हुई। पटना में दिन भर रुक-रुक कर बारिश होती रही और गुरुवार सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच 12.8 मिमी बारिश हुई। इसी अवधि में गया में 47.8, भागलपुर में 28.6, जमुई में पूर्णिया में 20, औरंगाबाद में 26.5 और जमुई में 30 मिमी बारिश दर्ज की गई है। राज्य के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश जारी है और यह स्थिति अगले 48 घंटों तक जारी रहने की संभावना है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

झारखंड में सड़कें और पुल ढहे, कई जिलों में तबाही : तूफान यस ने गुरुवार को रांची समेत झारखंड के कई जिलों में तबाही मचा दी। लगातार बारिश से राज्य में तीन लोगों की मौत हो गई है। रांची के धुरवा में मकान गिरने से पिता-पुत्र की मौत हो गई, जबकि कोडरमा में एक बच्ची की मौत हो गई. तीन साल पहले रांची के तामार प्रखंड में कांची नदी पर बना पुल गुरुवार को भारी बारिश के बीच टूट गया। अभी तक इसका विधिवत उद्घाटन नहीं हुआ था। यह पुल रांची जिले के तामार और सोनाहातु ब्लॉक को जोड़ता है। वहीं, बारिश में बचे करीब 11 हजार लोगों को राहत शिविरों में रखा गया है।

दो दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण सभी बांध भर गए हैं, इसलिए स्वर्णरेखा, रोरो, कांची संजय, कोयना और खरकई नदियां दब गई हैं। नदियों का पानी पुल और सड़कों पर बह रहा है। ग्रामीण इलाकों में सैकड़ों कच्चे घर ढह गए हैं, वहीं कई पुलिया भी बह गई हैं। पिपरवार क्षेत्र की खदानों में पानी जमने से खनन व लदान का कार्य भी प्रभावित हुआ है।

यूपी के इन जिलों में अब भी बारिश : लखनऊ के मौसम केंद्र ने शुक्रवार और शनिवार को राज्य के पूर्वी हिस्सों के 19 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश और छह जिलों में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थ नगर, बस्ती, संत कबीर नगर, महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली और सोनभद्र जिले और उनके आसपास के इलाकों में है. तेज हवाओं और भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की। इसके अलावा, अयोध्या, सुल्तानपुर, जौनपुर, प्रतापगढ़, संत रविदास नगर और मिर्जापुर जिलों और उनके आसपास के क्षेत्रों में भी तेज हवाएं और मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों के कुछ इलाकों में बारिश हुई है. इस दौरान गायघाट (बलिया) में सबसे अधिक तीन सेंटीमीटर और नौतनवा, त्रिमोहनी घाट और दो सेंटीमीटर फरेंदा (महाराजगंज) और सकलडीहा (चंदौली), निकलौल (महाराजगंज), बलिया, उस्काबाजार (सिद्धार्थ नगर) दुद्धी (सोनभद्र) में हैं। बांसगांव (गोरखपुर) और देवरिया में एक सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।