बिहार के गांवों में सोलर स्‍ट्रीट लाइट लगने से 36 लाख पेड़ों के बराबर फायदा, कैसे होगा यह, बता रहे विज्ञानी

भुवनेश्वर वात्स्यायन, पटना। मुख्यमंत्री सोलर लाइट योजना: गांव में लगे सोलर स्ट्रीट लाइट के महत्व का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि इससे एक साल में 216 मीट्रिक टन कार्बन उत्सर्जन को रोका जा सकेगा.

इसका महत्व 36 लाख पेड़ों के बराबर होगा। इसका वैज्ञानिक तर्क यह है कि एक पेड़ एक साल में 22 किलो कार्बन सोखता है। कार्बन उत्सर्जन से संबंधित डेटा सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी, जो एक केंद्र सरकार की एजेंसी है, का है। इलेक्ट्रिक हीटिंग से 24.6 कार्बन उत्सर्जन होता है।

एक अनुमान यह है कि अगर हम घरों को रोशन करने के लिए सीएफएल का उपयोग करते हैं, तो लगभग 70 किलो कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ 2) के उत्सर्जन को रोका जा सकता है। बिहार की ग्रामीण सोलर लाइट योजना के तहत 2.4 लाख यूनिट सोलर स्ट्रीट लगाई जानी है, जिसकी शुरुआत हाल ही में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की है.

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

कार्बन उत्सर्जन क्या है?

किसी भी कार्य को करने के लिए हमें ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इस प्रक्रिया में कार्बन डाइऑक्साइड गैस निकलती है। यह गैस पृथ्वी के लिए बहुत हानिकारक है। यह पृथ्वी को गर्म करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक वर्ष, एक दिन या एक महीने में हम जितनी कार्बन डाइऑक्साइड का उत्पादन करते हैं, वह हमारा कार्बन फुटप्रिंट है। स्वाभाविक है कि इसकी वृद्धि को रोककर ही हम पृथ्वी को जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों से बचा सकते हैं।

2040 तक कार्बन न्यूट्रल स्टेट बनाने का लक्ष्य :- बिहार ने 2040 तक कार्बन न्यूट्रल राज्य बनने का लक्ष्य रखा है। इस दिशा में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) की मदद से राज्य सरकार कार्बन उत्सर्जन को कम करके जलवायु परिवर्तन के लक्ष्य को हासिल करने की योजना बना रही है। इस संबंध में बिहार की अपनी नीति अगले साल आने की संभावना है।