बिहार: अनलॉक होते ही सड़क पर उमड़ी लोगों की भीड़, पटना के राजेंद्र नगर में लगा जाम

बिहार में बुधवार से बिहार में लॉकडाउन-4 बुधवार से प्रभावी हो गया है। सरकार ने दुकानें खोलने की समय सीमा बढ़ा दी है। यानी अब दुकानें पहले से ज्यादा समय तक खुल सकेंगी। वहीं ताला खुलते ही राजेंद्र नगर स्थित डॉक्टर कॉलोनी की सड़क पर सब्जी मंडी व फल मंडी में खरीदारी करने वालों की भीड़ लग गयी, वहां जाम लग गया।

लॉकडाउन-4 में किए गए कई बदलाव : राज्य में कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए सरकार ने बिहार में 5 मई से लॉकडाउन लगाया था. लॉकडाउन-3 की अवधि मंगलवार को खत्म हो गई. लॉकडाउन-4 बुधवार से प्रभावी होगा। लॉकडाउन-4 में पहले लगाए गए कई प्रतिबंध हटा दिए गए हैं। अब सभी प्रकार की दुकानें एक दिन के मध्य में खुलेंगी। कौन सी दुकानें किस दिन खुलेंगी, यह जिला प्रशासन ने तय किया है। हालांकि, खाद्य सामग्री, फल और सब्जियां, दूध, मांस और मछली के अलावा उर्वरक, बीज और कीटनाशकों की दुकानें रोजाना खुलेंगी। इसके अलावा वैकल्पिक दिवस पर अन्य दुकानें खोली जा सकती हैं। लॉकडाउन-3 में शहरी इलाकों में शाम 6-10 बजे तक और ग्रामीण इलाकों में रात 8-12 बजे तक दुकानें खोलने की इजाजत थी। अब दोपहर 2 बजे तक दुकानें खोली जा सकेंगी।

ये प्रतिबंध जारी रहेंगे : लॉकडाउन-4 में कई पाबंदियां जारी रहेंगी। गैर सरकारी कार्यालय फिलहाल बंद रहेंगे। शादी, श्राद्ध और अंतिम संस्कार में सिर्फ 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं। जुलूस और बैंड बाज की अनुमति नहीं है। सभी धार्मिक स्थल आम जनता के लिए बंद रहेंगे। स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, ट्रेनिंग सेंटर समेत शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। परीक्षा भी नहीं कराई जाएगी। साथ ही, जिलाधिकारियों को स्थानीय परिस्थितियों की समीक्षा करने और अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने का अधिकार दिया गया है। हालांकि, उन्हें राज्य सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों में ढील देने का अधिकार नहीं दिया गया है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join