पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, सुनकर खुशी होगी

FM On Fuel Tax: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई से परेशान आम लोगों के लिए अच्छी खबर है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा बयान दिया है. वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार अब हर 15 दिन में कच्चे तेल, डीजल-पेट्रोल और विमान ईंधन (एटीएफ) पर लगाए गए नए टैक्स की समीक्षा करेगी.

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय कीमतों को ध्यान में रखते हुए हर पखवाड़े टैक्स की समीक्षा की जाएगी। इस बीच, इस तिमाही के लिए मुद्रास्फीति की दर भी आरबीआई के अनुमानित लक्ष्य से अधिक है।

वित्त मंत्री ने कही बड़ी बात :- वित्त मंत्री सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि यह मुश्किल समय है और वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतें बेलगाम हो गई हैं. उन्होंने कहा, ‘हम निर्यात को हतोत्साहित नहीं करना चाहते, बल्कि घरेलू स्तर पर इसकी उपलब्धता बढ़ाना चाहते हैं।’ यदि तेल उपलब्ध नहीं है और निर्यात अप्रत्याशित लाभ के साथ जारी है, तो इसका कम से कम कुछ हिस्सा हमारे नागरिकों के लिए भी रखना होगा।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

पेट्रोल, डीजल और विमान ईंधन पर निर्यात कर :- इससे पहले सरकार ने पेट्रोल, डीजल और विमान ईंधन के निर्यात पर भी टैक्स लगाने की घोषणा की थी। आपको बता दें कि पेट्रोल और एटीएफ के निर्यात पर 6 रुपये प्रति लीटर की दर से और डीजल के निर्यात पर 13 रुपये प्रति लीटर की दर से कर लगाया गया है। यह नया नियम 1 जुलाई से लागू हो गया है।

स्थानीय रूप से उत्पादित तेल पर भी टैक्स :- इसके साथ ही ब्रिटेन जैसे स्थानीय रूप से उत्पादित कच्चे तेल पर भी कर लगाने की घोषणा की गई। घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर 23,250 रुपये प्रति टन का कर लगाया गया है।

राजस्व सचिव तरुण बजाज ने कहा कि नया टैक्स SEZ इकाइयों पर भी लागू होगा लेकिन उनके निर्यात पर कोई रोक नहीं होगी। इसके साथ ही रुपये की गिरावट पर वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक और सरकार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. आयात पर रुपये के मूल्य के प्रभाव से सरकार पूरी तरह अवगत है।