नये साल में बिहार में शिक्षित बेरोजगारो के लिए सरकारी नौकरियों का तोफा,

नए साल में बिहार में बड़े पैमाने पर सरकारी नौकरियों की भर्ती होगी। राज्य में स्थायी, नियोजित और संविदा पदों के लिए लाखों पदों की बहाली की प्रक्रिया चल रही है, जो नए साल में पूरी हो जाएगी। इसके लिए सरकार के विभागों और कार्यालयों में खाली पदों का विवरण एकत्र किया जा रहा है। साथ ही बड़ी संख्या में नई वैकेंसी निकलने की भी उम्मीद है।

आपको बता दें कि 16 नवंबर 2020 को नई सरकार के शपथ ग्रहण के साथ ही अधिकारियों को रिक्तियां एकत्र करने का काम सौंपा गया था। स्थायी नौकरियां प्रदान करने के अलावा, नीतीश सरकार नियोजित और अनुबंध आधारित पदों की बहाली के लिए भी तैयारी कर रही है। यह माना जाता है कि वर्ष 2021 में, राज्य सरकार के तहत 2.5 लाख से अधिक नौकरियां प्रदान की जाएंगी।

इन विभागों में अधिकांश नियुक्तियां
वर्तमान में, लगभग दो लाख पदों पर बहाली की प्रक्रिया चल रही है। इनमें से केवल शिक्षा विभाग में सहायक प्रोफेसर और शिक्षक के डेढ़ लाख से अधिक पद हैं, जिन पर नियुक्तियां की जानी हैं। गृह विभाग के अंतर्गत कांस्टेबल, हवलदार, सहायक जेल अधीक्षक और कांस्टेबल के हजारों पदों की बहाली भी अंतिम चरण में है। इसके अलावा कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल के 10 हजार से ज्यादा पदों के लिए आवेदन लिए गए हैं। जल्द ही प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

साथ ही इसे भी पढ़ें-नए साल के पहले दिन LPG गैस सिलेंडर हुए महंगे, जानें … कहां बढ़ी कीमत?

पंचायती राज, स्वास्थ्य, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, परिवहन, नगर विकास और आवास, वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग के तहत बहाली की जा रही है। इनमें इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में शिक्षकों और गैर-शैक्षणिक के पदों पर नियुक्तियां शामिल हैं। पंचायती राज विभाग के तहत लेखा परीक्षक, ब्लॉक पंचायत राज अधिकारी, लेखाकार और तकनीकी सहायक के पद बहाल किए जाने हैं। बीपीएससी और बिहार एसएससी भी तीन हजार से अधिक पदों पर बहाली की प्रक्रिया में हैं।

साथ ही इसे भी पढ़ें-➡️क्रेडिट कार्ड पर 5 शुल्क, जो बैंक या एजेंट अक्सर आपको नहीं बताते हैं!

Leave a Comment