दिल्ली मौसम: मई में बारिश ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, पारा 16 डिग्री गिरा

महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों में कहर बरपा रहे चक्रवाती तूफान तूफान का असर बुधवार को राजधानी में दिन भर जारी रहा. सावन का महीना मई की भीषण गर्मी में साकार हुआ। बारिश की बौछारें और ठंडी हवाएं दिन भर चलती रहीं। दिन का तापमान सामान्य से 11 डिग्री नीचे चला गया। इसमें और गिरावट की संभावना है क्योंकि कमजोरी का असर गुरुवार को भी रहेगा। शुक्रवार को राहत की उम्मीद है। पिछले तीन दिनों से मौसम में बदलाव हो रहा है। पश्चिमी विक्षोभ और तूफान के कारण आसमान में बादल छा गए। उमस बढ़ने से चिपचिपी गर्मी शुरू हो गई। शरीर का पसीना सूख नहीं रहा था। गुजरात और महाराष्ट्र से करीब एक हजार किलोमीटर दूर पहुंचते-पहुंचते तूफान कमजोर पड़ गया, लेकिन हवा का दबाव कम रहा। बुधवार की सुबह से ही बारिश शुरू हुई तो दिन भर चलती रही। कई बार तेज बारिश के कारण पारा गिर गया। निजी अंतरराष्ट्रीय मौसम वेबसाइटों पर दोपहर में दिन का तापमान 22 डिग्री के करीब दिख रहा था। इससे लोगों को अपने घरों में एसी, कूलर और पंखा बंद करना पड़ा।

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए क्या है नीतीश सरकार की तैयारी?

24 घंटे में गिरी 22.2 मिमी बारिश :- मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कुल 22.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. सुबह तेज बारिश हुई है। सुबह 8.30 बजे तक यह बढ़कर 13 मिलीमीटर हो गया था। इसके बाद रात 8.30 बजे तक 9.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. गुरुवार को भी दिनभर बारिश की संभावना है। शुक्रवार को बारिश की संभावना नहीं है, लेकिन बादलों की आवाजाही बनी रहेगी।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

पारा लुढ़का :- दिनभर हुई बारिश से दिन और रात का पारा लुढ़क गया। दिन का सामान सामान्य से रिकॉर्ड 11 डिग्री कम है। अधिकतम तापमान 28.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। एक दिन पहले यह 30.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था, जो सामान्य से नौ डिग्री कम था। वहीं, रात के तापमान में भी तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मंगलवार को यह 25.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। चक्रवात और पश्चिमी विक्षोभ के कारण गुरुवार को पूरे दिन बारिश की संभावना है। शुक्रवार को मौसम साफ रहने की उम्मीद है। बारिश नहीं होगी, लेकिन बादलों की आवाजाही बनी रहने की उम्मीद है। – जेपी गुप्ता, निदेशक क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र