दिल्ली में 7 दिनों के लिए बढ़ा लॉकडाउन, कल से नहीं चलेगी मेट्रो, CM केजरीवाल ने की घोषणा

राजधानी दिल्ली में कोरोना का कहर अभी कम नहीं हुआ है। इस महामारी के कारण हर दिन दिल्ली में 350-400 लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। इस बीच, दिल्ली में कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए एक बार फिर तालाबंदी बढ़ा दी गई है। इस लॉकडाउन के दौरान दिल्ली मेट्रो की सेवाएं निलंबित रहीं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को घोषणा की कि दिल्ली में 7 दिनों के लिए तालाबंदी कर दी गई है। इस दौरान, दिल्ली मेट्रो सेवाएं निलंबित रहेंगी। सीएम ने कहा कि इस तालाबंदी में सख्ती बरती जाएगी। उन्होंने कहा कि आराम करने का समय नहीं है। यदि दिया जाता है, तो स्थिति खराब होगी। इसलिए लॉकडाउन को अगले सप्ताह तक बढ़ाया जा रहा है। आपको बता दें कि दिल्ली में लागू लॉकडाउन की अवधि अगले सोमवार (17 मई) की सुबह पांच बजे तक बढ़ा दी गई है।

Coronavirus in India : जून तक कोरोना से मिल जाएगी राहत ..? वैज्ञानिकों ने बताया कब पीक पर होगा संक्रमण…!

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

नए मामले कम होने लगते हैं:- सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 26 अप्रैल को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की दर 35 प्रतिशत थी, जो पिछले कुछ दिनों में 23 प्रतिशत तक गिर गई है। राजधानी में कोरोना के नए मामलों में गिरावट शुरू हो गई है। उन्होंने आगे कहा कि हमने लॉकडाउन अवधि के दौरान स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को और मजबूत किया है। ऑक्सीजन सप्लाई की समस्या थी। दिल्ली में अब हालात सुधर रहे हैं।

ऑक्सीजन सिलेंडर भरने के लिए ई-पास प्रदान किया जाएगा :- जिन मरीजों का घरेलू अलगाव में इलाज चल रहा है, अगर उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत होती है, तो उन्हें इधर-उधर भागना नहीं पड़ेगा। सरकार ऐसे मरीजों के लिए ऑनलाइन टाइम स्लॉट बुक करेगी और ई-पास जारी करेगी। जो उस समय नजदीकी रिफिलिंग सेंटर में ऑक्सीजन सिलेंडर भर सकेंगे। इस के लिए सरकारी पोर्टल www। oxygen.jantasamvad.org यह बुकिंग भी जल्द ही शुरू की जाएगी। वर्तमान में, इस पोर्टल पर जिलेवार केंद्रीय ऑक्सीजन पूल का Google मानचित्र स्थान उपलब्ध है। जिसमें से 1200 सिलेंडर सरकार के पास स्टॉक में उपलब्ध हैं।

17,300 नए मामले सामने आए: – दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस के 17,300 से अधिक नए मामले सामने आए, जबकि इस दौरान 332 और मरीजों की मौत हुई। लेकिन लंबे समय के बाद, यह राहत की बात है कि स्वस्थ लोगों की संख्या 20,160 तक पहुंच गई। दिल्ली में नए मामलों की तुलना में ठीक होने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि के कारण सक्रिय मामलों में गिरावट दर्ज की गई है। शनिवार को, दिल्ली में सक्रिय मामले 3,128 तक पहुंच गए और घटकर 87,907 हो गए।