दशहरा 2022: पटना में केदारनाथ मंदिर और भगवान राम के महल की तर्ज पर बन रहा पंडाल, सजावट का भी खास इंतजाम

पटना : दुर्गा पूजा को अब कुछ ही दिन बचे हैं. दो साल बाद इस बार पूजा समितियों की ओर से दुर्गा पूजा को धूमधाम से मनाने की तैयारी की जा रही है.

राजधानी के विभिन्न चौक-चौराहों पर पंडाल भी बन रहे हैं. मीठापुर सब्जी मंडी में इस बार उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर के आकार का पंडाल देखने को मिलेगा. तो वहीं पीरमुहानी में भगवान राम के महल में मां दुर्गा के दर्शन होंगे।

मीठापुर में दिखेगा मां का आशीर्वाद स्वरूप :- इस बार डॉ. धर्मेंद्र फ्रेंड्स क्लब की ओर से उत्तराखंड के मीठापुर सब्जी मंडी में केदारनाथ मंदिर के आकार का पंडाल बनाया जाएगा. पंडाल की ऊंचाई 45 फीट और चौड़ाई 35 फीट होगी. मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा भक्तों को आशीर्वाद देती नजर आएगी। मीठापुर सब्जी मंडी करीब 2 किलोमीटर की होगी। एलईडी बल्‍बों और हाई मास्‍क लाइटों की तिरंगा सजावट।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

यहां 11 पंडित जी 9 दिनों तक भव्य तरीके से मां दुर्गा की आरती करेंगे। बिहार में शराबबंदी से पहले क्या स्थिति थी और शराबबंदी के बाद क्या स्थिति है, इसे एक चलती हुई मूर्ति के माध्यम से दिखाने का प्रयास किया जाएगा. पंडालों का निर्माण पटना और मधुपुर के कारीगरों द्वारा किया जा रहा है।

प्रतिमा का निर्माण पटना के मूर्तिकार विकास कुमार और प्रकाश कुमार अपने पांच सहयोगियों के साथ मिलकर कर रहे हैं। बजट 15 लाख रुपये है। समिति के अध्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र कुमार, सचिव टिंकू गुप्ता, कोषाध्यक्ष सुनील गुप्ता, संरक्षक संजय, राजीव रंजन, सदस्य करण, पवन, अमित, हितेश, बिट्टू हैं.

पीरमुहानी में भगवान राम के महल के दर्शन करेंगे श्रद्धालु :- इस बार श्री श्री नवयुवक संघ दुर्गा पूजा समिति पीरमुहानी के बैनर तले भगवान राम का महल बनाया जा रहा है। इस बार इस महल में उन्हीं भक्तों के दर्शन होंगे मां दुर्गा। पंडाल का निर्माण कार्य पश्चिम बंगाल के कलाकार कर रहे हैं। पंडाल 50 फीट लंबा और 30 फीट ऊंचा होगा। यह समिति 1938 से मां दुर्गा की पूजा करती आ रही है। पूजा समिति में अध्यक्ष अर्जुन यादव, कोषाध्यक्ष विक्की कुमार, सचिव प्रभात कुमार, प्रभारी सुनील कुमार सिन्हा, सदस्य पवन प्रसाद, पिंटू यादव आदि शामिल हैं।