दशहरा 2022: दुर्गा पूजा पंडाल को लेकर जारी निर्देश, बिजली चोरी पर रहेगी कंपनी की नजर

पटना में दशहरे के दौरान निर्बाध और सुरक्षित बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए बिजली कंपनियों ने विशेष तैयारी की है.इस संबंध में सभी आपूर्ति संभागों में सब स्टेशन से लेकर वितरण ट्रांसफार्मर तक की जांच की जा रही है. कंपनी ने बिजली इंजीनियरों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि सार्वजनिक स्थानों पर कहीं भी वितरण तार ढीले नहीं होने चाहिए. साथ ही बिजली चोरी पर भी पैनी नजर रखी जाए। पंडालों में दिए जाने वाले बिजली कनेक्शन को लेकर रेट चार्ट जारी कर दिया गया है.

33 व 11 केवी फीडरों की पेट्रोलिंग कर की जा रही जांच :- अधिकारियों ने बताया कि सभी 33 केवी और 11 केवी फीडरों की पेट्रोलिंग कर जांच की जा रही है. इसके साथ ही जंपर्स की मरम्मत की जा रही है ताकि तड़कने की समस्या न हो। एमआरटी के स्तर पर सब-स्टेशनों के बिजली ट्रांसफार्मर, ब्रेकर और अन्य बिजली के उपकरणों की जांच की जा रही है. फीडर व एलटी लाइन से सटे पेड़ों की छंटाई के साथ ही एलटी लाइन मेंटेन कर उनमें सेपरेटर लगा दिया गया है। पंडालों के आसपास बिजली के खंभों की सुरक्षा के लिए डीआई इलेक्ट्रिक पेंट का इस्तेमाल किया जा रहा है.

सप्तमी तक अस्थाई नियंत्रण कक्ष काम करना शुरू कर देगा : – कंपनी ने कहा है कि सप्तमी तक सभी संभागों में अस्थायी नियंत्रण कक्ष शुरू किए जाएंगे. ये कंट्रोल रूम 24 घंटे तीन शिफ्टों में चलेंगे, जिसके लिए अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती की जाएगी। यह नियंत्रण कक्ष संबंधित विद्युत कार्यपालक अभियंता की देखरेख में कार्य करेगा।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

पूजा पंडाल आयोजकों को लेकर निर्देश

  • पूजा पंडाल ओवरहेड बिजली लाइन, ट्रांसफॉर्मर और विद्युत सब स्टेशनों से सुरक्षित दूरी पर हो
  • कंटे-छंटे तारों का प्रयोग न करें
  • कट आउट फ्यूज में सही साइज का फ्यूज तार लगाएं और एमसीबी का प्रयोग जरूर से करें.
  • तारों के जोड़ पर इंसुलेटिंग टेप अवश्य लगाएं
  • जेनरेटर स्विच बोर्ड एवं तार आदि बिजली उपकरणों को अनाधिकृत व्यक्तियों की पहुंच से दूर रखें.
  • शॉकेट में सीधा तार न डालें. थ्री-पिन प्लग-शॉकेट का उपयोग करें.
  • दोहरे अर्थिंग की व्यवस्था की जाये
  • विद्युत पैनल या स्विच बोर्ड के नजदीक रबर मैट, अग्निशमन यंत्र, सूखे बालू से भरी बाल्टियां एवं फर्स्ट एड बॉक्स की व्यवस्था हो.