ड्राइविंग लाइसेंस बनाने में आसान, केवल इस दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी

भारत में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, कई सरकारी विभागों को पहले घूमना पड़ता था। उसी समय, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा मोटर वाहन नियम 1989 में संशोधन के बाद, ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना आसान हो गया है। लाइसेंस के लिए अधिक दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती है। ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस अब केवल आधार कार्ड के जरिए ही बनाया जा सकता है। आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस, लाइसेंस नवीनीकरण, आधार कार्ड के माध्यम से पंजीकरण जैसी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही, आप अपने सभी दस्तावेजों को सरकारी वेब पोर्टल पर रख सकेंगे।

वाहन के दस्तावेज ले जाने की जरूरत नहीं
पिछले साल अक्टूबर में बनाए गए नए नियम के तहत अब आपको अपने वाहन के कागजात के साथ ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण दस्तावेज, फिटनेस प्रमाण पत्र, परमिट जैसे दस्तावेज नहीं ले जाने होंगे। अब आप ट्रैफिक पुलिस को एक डिजिटल कॉपी भी दिखा सकते हैं।

पोर्टल पर दस्तावेजों को सुरक्षित रखा जाएगा
इसके साथ ही आपके वाहन से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सरकारी पोर्टल पर सुरक्षित रखा जा सकता है और आप दस्तावेजों की डिजिटल कॉपी दिखाकर अपने काम को दूर कर सकते हैं। नए नियम के बाद अब कार के दस्तावेजों को साथ नहीं रखना होगा। सरकार के अनुसार, ड्राइविंग लाइसेंस और ई-चालान सहित वाहन से संबंधित सभी दस्तावेजों को बरकरार रखा जा सकता है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Leave a Comment