झारखंड, महाराष्ट्र और दिल्ली में भारी बारिश की संभावन

झारखंड में कई जगहों पर भारी बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राजधानी रांची में गुरुवार को हुई भारी बारिश के चलते यहां का अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस कम है, जबकि औद्योगिक शहर जमशेदपुर में भी दिन में 65 मिमी बारिश हुई. जिससे वहां का अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस कम है।

राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. कई जिलों में गरज के साथ भारी बारिश को लेकर ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है। विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ जिलों में छिटपुट स्थानों पर बहुत भारी बारिश दर्ज की गई है, जबकि डूंगरपुर, झालावाड़, उदयपुर, सिरोही जिलों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई है. इस अवधि के दौरान सबसे अधिक वर्षा बांसवाड़ा के दानपुर में 201 मिमी (मिमी) दर्ज की गई।

दिल्ली में बारिश की संभावना
राष्ट्रीय राजधानी में कुछ दिनों तक शहर में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। दिल्ली और उत्तर-पश्चिम भारत के अन्य हिस्सों में पिछले कुछ दिनों में ज्यादा बारिश नहीं हुई है क्योंकि एक ‘मानसून ट्रफ’ (निम्न दबाव का क्षेत्र) देश के मध्य से आगे बढ़ रहा है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

मुंबई के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं, अगले 24 घंटों में कहीं-कहीं भारी बारिश की भी संभावना है। इस दौरान कभी-कभी 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं, जो 60 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार पकड़ सकती हैं।

आईएमडी ने जारी किया अलर्ट
आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा, “12 और 14 अगस्त को पश्चिम मध्य प्रदेश में भारी बारिश और गरज के साथ बहुत व्यापक / व्यापक वर्षा, 11 और 12 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश, 11 और 13 और 15 तारीख को छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना है। 15 अगस्त को पश्चिम मध्य प्रदेश में और 14 और 15 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश में बहुत भारी से बहुत भारी बारिश होगी।

भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना
आने वाले कुछ दिनों में मध्य भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान भारत के मध्य भागों में मानसून के सक्रिय रहने की उम्मीद है।