चक्रवात यास: रेलवे क्रॉसिंग के पटरी पर गिरे पेड़, बिजली ठप, कई ट्रेनें लेट

चक्रवात ‘यस’ का पूर्व मध्य रेलवे के अधिकार क्षेत्र में रेल संचालन पर प्रभाव पड़ा है। कई रेलवे पर रेल की पटरियां बाधित रहीं, जिससे रेल परिचालन प्रभावित हुआ। इस संबंध में रेलवे की ओर से आंशिक असर बताया गया है। पौमरे के सभी रेल ब्लॉकों पर अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए रेलवे द्वारा रेल पटरी, रेल पुल पर अतिरिक्त पेट्रोलिंग की जा रही है। इस संबंध में पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) राजेश कुमार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि सोनपुर मंडल के मुजफ्फरपुर-हाजीपुर रेलखंड में आज सुबह 04:05 बजे से शाम 07:50 बजे तक भारी बारिश के कारण. रेलवे खंड। अप लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही बंद रही। इसके बाद 06:50 बजे अत्यधिक बारिश के कारण डाउन लाइन पर ट्रेनों का परिचालन भी बंद करना पड़ा।

‘पता नहीं हम भारत में हैं या नेपाल में…!’ खुले बॉर्डर में गायब हुए 38 खंभे, जानें क्यों बढ़ी ग्रामीणों की परेशानी

सुबह 07:50 बजे बारिश के कारण ओएचई में खराबी आ गई, जिसे 12:15 बजे ठीक किया गया, हाजीपुर स्टेशन पर खड़ी पहली 04005 स्पेशल ट्रेन को रवाना किया गया।  ओएचई में खराबी के कारण हाजीपुर-मुजफ्फरपुर रेलवे खंड के बीच विभिन्न स्टेशनों पर करीब 11 एक्सप्रेस ट्रेनें खड़ी रहीं। साथ ही समस्तीपुर मंडल के अंतर्गत मझौलिया और बेतिया रेलवे लाइन के बीच 201/16 किमी के करीब आंधी के कारण रेलवे ट्रैक पर एक पेड़ गिर गया, जिसे सुबह 05:05 बजे हटाया गया। नतीजा यह रहा कि इस रेलवे लाइन पर ट्रेनों का आवागमन करीब 01 घंटे तक ठप रहा।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

रेलवे ट्रैक पर पेड़ गिरने की घटना भी धनबाद संभाग के पारसनाथ व निमियाघाट स्टेशन के पास किमी 312/20-22 के पास हुई. इसके कारण सुबह 08:35 से रात 09:18 तक इस रेलवे की डाउन लाइन पर परिचालन बाधित रहा, जिसके परिणामस्वरूप 03546 गया-आसनसोल स्पेशल ट्रेन पारसनाथ स्टेशन पर सुबह 09:13 बजे से 09:23 तक खड़ी रही. अपराह्न

तूफान ने सीतामढ़ी-दरभंगा रेलवे ब्लॉक को भी प्रभावित किया, जहां जनकपुर रोड और बाजपट्टी स्टेशन के बीच किमी 83/7-8 के पास क्रॉसिंग लेवल 36-40 के पास ओएचई तार पर एक पेड़ गिर गया, जिससे ओएचई तार क्षतिग्रस्त हो गया। रात करीब 10:40 बजे ओएचई चार्ज किया गया।

भारी बारिश के कारण हाजीपुर-मुजफ्फरपुर रेलवे ब्लॉक पर ओएचई भी प्रभावित हुआ। एक अन्य घटना में पूमरे के सीपीआरओ ने बताया कि एक अन्य घटना में सुबह तीन बजकर 45 मिनट पर सोनपुर मंडल के नारायणपुर और सिलौत स्टेशन के बीच बिजली गिरने से लेवल नंबर 97बी का बूम ओएचई तार में फंस गया. डाउन लाइन बाधित हो गई। बकरी और कधगोला के बीच परिचालन भी बारिश के कारण प्रभावित हुआ।

इन स्टेशनों पर रुकने के कारण ये ट्रेनें लेट हुईं
ईसीआर के सीपीआरओ ने बताया कि हाजीपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड पर ट्रेन संख्या 04005 सीतामढ़ी-आनंद विहार टर्मिनल स्पेशल हाजीपुर में, 05097 भागलपुर-जम्मूतवी स्पेशल सराय में, 05027 हटिया-गोरखपुर स्पेशल भगवानपुर में, 04651 जयनगर-अमृतसर स्पेशल गोरौल में. ०५२०२ नरकटियागंज-रक्सौल स्पेशल कुधानी में, ०२५६९ दरभंगा-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन रामदयालूनगर में, ०२५५३ सहरसा-नई दिल्ली एक्सप्रेस स्पेशल नारायणपुर अनंत में, ०२५६३ सहरसा-नई दिल्ली स्पेशल रामदयालुनगर में, ०२५६५ दरभंगा-नई दिल्ली मुजफ्फरपुर में, ०३०१९ हावड़ा -मुजफ्फरपुर में काठगोदपुर स्पेशल, 02570 नई दिल्ली-दरभंगा स्पेशल ट्रेन तुर्की में, 02566 नई दिल्ली-दरभंगा स्पेशल ट्रेन रामदयालुनगर में, 05910 बाड़मेर-गुवाहाटी स्पेशल मुजफ्फरपुर में।

जौहरी बाजार स्थित आभंवरिया के पास रेलवे ट्रैक के पास कटी मिट्टी
हाजीपुर-सोनपुर रेलवे ब्लॉक पर जौहरी बाजार के पास स्थित भंवरीया के पास रेलवे ट्रैक के बगल की मिट्टी कट गई। भारी बारिश के कारण यहां सुबह से ही मिट्टी नीचे बहने लगी थी। नीचे से आने वाले लोगों ने इसकी सूचना रेलवे को दी। आनन-फानन में रेलवे के अधिकारी व कर्मचारी वहां पहुंचे और उसे ठीक करना शुरू किया. इस दौरान लिच्छवी एक्सप्रेस ट्रेन हाजीपुर स्टेशन पर खड़ी थी। इससे पहले सुबह लगातार हो रही बारिश को देखते हुए रेलवे ने एहतियात के तौर पर इस खंड की अप लाइन पर ट्रेनों का परिचालन रोक दिया था. बाद में करीब 12 बजे तक इन खराबी को ठीक कर लिया गया और रेल परिचालन सुचारू रूप से बहाल कर दिया गया.