खुशखबरी: बीमा और होटल उद्योग में नौकरियों पर भारी बारिश, मिलेगी एक लाख और नौकरियां…

नौकरी चाहने वालों के लिए अच्छी खबर है। जुलाई में कंपनियों ने काफी नौकरियां दी हैं। इसमें बीमा, बैंक और हॉस्पिटैलिटी यानी होटल उद्योग ने सबसे ज्यादा रोजगार दिया है। होटल और हॉस्पिटैलिटी में सबसे ज्यादा 68 फीसदी भर्तियां हुईं।

टीमलीज, मॉन्स्टर इंडिया और नौकरीजॉबस्पीक की रिपोर्ट्स में ऐसा कहा गया है। उपभोक्ता खपत बढ़ने के साथ खुदरा क्षेत्र अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। त्योहारी सीजन को देखते हुए भर्तियों में और इजाफा होने की उम्मीद है।

बैंकिंग क्षेत्र में उछाल…रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई में बीमा क्षेत्र में रोजगार में 66 फीसदी का उछाल आया है. स्वास्थ्य बीमा उत्पादों की बढ़ती मांग के कारण बीमा क्षेत्र में नई भर्तियां बढ़ी हैं। इसके अलावा बैंकिंग और वित्त क्षेत्र में भी 59 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

सभी प्रकार के पदों की मांग…जुलाई में 16 साल से अधिक के अनुभव वाले पेशेवरों की मांग सबसे अधिक 32 फीसदी थी। उसके बाद 13 से 16 साल के अनुभव वालों की मांग 31 फीसदी रही है। तीन साल तक के अनुभव वालों की मांग 20 फीसदी, चार से सात साल के अनुभव वाले लोगों की 18 फीसदी थी।

एविएशन में एक लाख और नौकरियां मिलेंगी…नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा है कि अगले दो वर्षों के दौरान विमानन क्षेत्र में एक लाख और लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलने की उम्मीद है। सोमवार को लोकसभा में पेश एक रिपोर्ट के मुताबिक एविएशन में 2.50 लाख लोगों को रोजगार मिला है.

रिटेल-बीपीओ भी आगे…भर्ती गतिविधियों के संदर्भ में, बीमा, बैंकिंग और पर्यटन 60 प्रतिशत के करीब या उससे अधिक हो गए हैं। जबकि रिटेल, बीपीओ, ऑटो, एजुकेशन और टेलीकॉम में 30 फीसदी से ज्यादा का उछाल दर्ज किया गया। तेल और गैस क्षेत्र ने 48 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

कंपनियां उत्साहित…टीमलीज की एंप्लॉयमेंट आउटलुक रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि 61 फीसदी कंपनियां जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए भर्ती करने की योजना बना रही हैं। वहीं, इस रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है कि आने वाली तिमाहियों में यह आउटलुक 70 फीसदी तक बढ़ सकता है।

रिलायंस रिटेल करेगी 60 हजार नई भर्तियां…रिलायंस रिटेल अगली तीन तिमाहियों में 60 हजार से ज्यादा की भर्ती कर सकती है। ज्यादातर फ्रेशर वहां होंगे। इस साल अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी ने 17,000 नियुक्तियां की हैं।