क्रेडिट कार्ड पर 5 शुल्क, जो बैंक या एजेंट अक्सर आपको नहीं बताते हैं!

यदि आप क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने की सोच रहे हैं, क्योंकि किसी ने आपके लाभों को गिना है और कहा है कि वे इसे मुफ्त में प्राप्त करते हैं, तो जागरूक रहें। कुछ भी मुफ़्त नहीं है। क्रेडिट कार्ड विभिन्न शुल्क भी वसूलते हैं। आइए जानते हैं 5 महत्वपूर्ण चार्ज के बारे में।

अगर कोई आपसे कहता है कि आपको मुफ्त में क्रेडिट कार्ड मिलता है और कोई शुल्क नहीं लगता है, तो वह इसे गलत कह रहा है। आपको क्रेडिट कार्ड पर सभी छूट और इनाम बिंदुओं के बारे में बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी, लेकिन कोई भी यह नहीं बताता है कि यदि आप ध्यान नहीं देते हैं, तो कई लाभों के साथ क्रेडिट कार्ड नुकसान का कारण बन सकता है। एक क्रेडिट कार्ड जो चीजें सस्ती प्रदान करता है वह आपको महंगा पड़ सकता है यदि आप उस पर शुल्क के बारे में नहीं जानते हैं। हर कार्ड पर कुछ शुल्क लगाया जाता है, कुछ आपकी लापरवाही से लगाया जाता है। कुछ शुल्कों का उल्लेख बैंकों या एजेंटों द्वारा भी नहीं किया जाता है। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 महत्वपूर्ण चार्ज के बारे में।

1.सालाना चार्ज

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

यह वह चार्ज है जो अलग-अलग बैंक अलग-अलग तरीके से लगाते हैं। कई बैंक हैं जो इसे चार्ज नहीं करते हैं, तो कुछ ऐसे हैं जो इसे चार्ज करते हैं, लेकिन यदि आप एक निश्चित सीमा से अधिक के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो वे इन फीसों को वापस कर देते हैं। इसलिए यदि आप क्रेडिट कार्ड लेते हैं, तो पहले यह देख लें कि बैंक उसे सालाना चार्ज नहीं कर रहा है और यदि वह लेवी दे रहा है, तो उसकी पॉलिसी एक निश्चित सीमा तक खर्च करने के बाद पैसे लौटाने की होनी चाहिए। दूसरी ओर, यदि बैंक वार्षिक शुल्क ले रहा है, तो उस क्रेडिट कार्ड को केवल तभी लें जब आपको इसकी बहुत आवश्यकता हो।
2. क्रेडिट कार्ड बैलेंस पर शुल्क

हालांकि हर बैंक यह चार्ज लगाता है, लेकिन केवल उन लोगों पर जो समय पर क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान नहीं करते हैं। यही है, यदि आप अपनी नियत तारीख तक भुगतान करते हैं तो ठीक है, अन्यथा क्रेडिट कार्ड कंपनी से आप पर भारी ब्याज वसूला जाता है। ध्यान रखें कि न्यूनतम देय का भुगतान भी आपको भारी ब्याज से नहीं बचा सकता है। इसलिए हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नियत तारीख तक करें, भले ही आपको कहीं और से पैसा लेना हो, अन्यथा आप पर 40% तक ब्याज लगाया जा सकता है।
3.कैश निकालने पर लगने वाला चार्ज

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से पहले, यह समझ लें कि क्रेडिट कार्ड के साथ खर्च किया गया प्रत्येक रुपया एक प्रकार का ऋण है। ऐसे में अगर आप क्रेडिट कार्ड से कैश निकालते हैं, तो ध्यान रखें कि यह कैश निकालने के दिन से ही चार्ज होगा। यानी अगर आप कार्ड से खरीदारी करते हैं, तो आपको तय तारीख तक बिना ब्याज के पैसे देने होते हैं, लेकिन अगर आप कैश निकालते हैं, तो इसे निकालने के दिन से, पैसे चुकाने के दिन तक के ब्याज का भुगतान करना होगा। ऐसी स्थिति में, ध्यान रखें कि जब तक सभी मार्ग बंद नहीं हो जाते हैं, तब तक क्रेडिट कार्ड से नकदी न निकालें, अन्यथा भारी नुकसान होगा।
4. अधिभार का ध्यान रखें

लगभग सभी बैंकों के क्रेडिट कार्ड पर सरचार्ज लगाया जाता है। वैसे, क्रेडिट कार्ड देते समय, अधिकांश बैंक यह स्पष्ट करते हैं कि अधिभार वापसी होगी, लेकिन यदि बैंक इस तरह की जानकारी नहीं देता है, तो इससे स्पष्ट करें। ज्यादातर बैंक एक निश्चित सीमा तक ही सरचार्ज रिफंड देते हैं। हो सकता है कि आपको कम से कम 500 और अधिकतम 5000 रुपये के लेनदेन पर सरचार्ज रिफंड मिले। साथ ही, आपको सरचार्ज के रूप में बैंक से 100 या 200 रुपये महीने या कोई अन्य निश्चित राशि मिल सकती है। ऐसे में क्रेडिट कार्ड लेने से पहले इस चार्ज के बारे में पूरी जानकारी ले लें।
5. ओवरसीज ट्रांजेक्शन चार्ज

क्रेडिट कार्ड देते समय, कई बैंक अपनी विशेषताओं में शामिल होते हैं कि आप विदेशों में अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान देने की जरूरत है कि आपके पास विदेशों में क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए भारी शुल्क भी है, जिसका खुलासा बैंक नहीं करता है। अगर आप भी विदेश यात्रा करने की सोच रहे हैं और अपने क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने और जाने की योजना बना रहे हैं, तो पहले अपने बैंक से यह सुनिश्चित कर लें कि वह आपसे कितना शुल्क वसूलने जा रहा है।

Leave a Comment