कमजोर मानसून के बीच 21 जिलों में बारिश का अनुमान, पूर्वोत्तर बिहार में आंधी का खतरा

बिहार में कमजोर हो रहा है मानसून इस वजह से राज्य में पिछले 15 दिनों से मूसलाधार बारिश नहीं हुई है. कुछ जिलों में बारिश हुई है लेकिन अधिकांश जिलों में सूखे की स्थिति बनी हुई है।

इस बीच मौसम विभाग की ओर से दी गई रिपोर्ट से कुछ उम्मीद जगी है। ताजा रिपोर्ट में राज्य के 21 जिलों में बारिश की संभावना है. हालांकि, कहीं भी भारी या मूसलाधार बारिश की भविष्यवाणी नहीं की गई है। उत्तर पूर्वी बिहार के कई जिलों में आज आंधी आ सकती है। नागरिकों से सतर्क रहने की अपील की गई है।

इन जिलों में बारिश की संभावना

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

मौसम विभाग पटना ने जिन जिलों में बारिश की संभावना जताई है उनमें किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, अररिया, मधेपुरा, सुपौल, सहरसा, बेगूसराय, रोहतास, कैमूर लखीसराय, बक्सर, भोजपुर, नवादा, गया जहानाबाद, अरवल और औरंगाबाद शामिल हैं. हुह। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में इन जिलों में मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

इन जिलों में आंधी का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने उत्तर पूर्वी बिहार में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है। इसमें सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा और पूर्णिया शामिल हैं। इन जिलों के नागरिकों को आंधी-तूफान से सावधान रहने की सलाह दी गई है। बताया गया है कि हवा 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी.

तापमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में राज्य का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. शनिवार को सीतामढ़ी सबसे गर्म जिला रहा। वहां का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। राज्य के अन्य जिलों में आज मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

कल बारिश हुई थी

बिहार के कई जिलों में शनिवार को भी बारिश हुई. जानकारी के मुताबिक रोहतास में सबसे ज्यादा 31.5 मिमी बारिश हुई. औरंगाबाद में शनिवार को 21.3 मिमी, भभुआ में 24.4 मिमी, सासाराम में 8.9 मिमी, कुद्र में 21.2 मिमी दर्ज किया गया।

राज्य के किसान आज भी बारिश का इंतजार कर रहे हैं। धान लगाने वाले किसानों के लिए फसल बचाना मुश्किल हो गया है। बारिश से उन्हें कुछ राहत मिलेगी। राज्य के कई जिलों में सूखे के लक्षण बढ़ते जा रहे हैं।