एमबीबीएस कर रहे 2580 डॉक्टर गांवों में तैनात होंगे, नीतीश सरकार देगी 65 हजार मानदेय

गांवों में संविदा पर डॉक्टरों की नियुक्ति करेगी नीतीश सरकार इसके लिए राज्य मंत्रिमंडल द्वारा 2580 पदों के सृजन को मंजूरी दी गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कुल 13 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। यह नियुक्ति राज्य के सरकारी मेडिकल कॉलेजों के नव उत्तीर्ण एमबीबीएस उम्मीदवारों के लिए होगी। इन उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाना अनिवार्य होगा। उन्हें प्रति माह 65 हजार मानदेय मिलेगा।

कोरोना संक्रमण से उत्पन्न संकट के बीच ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधाओं में और सुधार लाने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के इस प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। अब उनकी नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। ये डॉक्टर नियुक्त होने के बाद गांवों के मरीजों की सेवा करेंगे। यह ज्ञात है कि राज्य सरकार इन दिनों पहले से ही बड़े पैमाने पर डॉक्टरों की नियुक्ति कर रही है। इस बीच, 2580 अस्थायी पदों को मंजूरी दी गई है।

निःशुल्क टीकाकरण के लिए एक हजार करोड़:- बिहार के निवासियों को नि: शुल्क टीकाकरण प्रदान करने के लिए राज्य मंत्रिमंडल द्वारा एक हजार करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। सरकारी संस्थानों में अपने स्वयं के संसाधनों से कोरोना वैक्सीन मुक्त करने के राज्य सरकार के निर्णय के आलोक में, बिहार आकस्मिकता निधि से एक हजार करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है, ताकि टीकाकरण में धन की कमी न हो। यह ध्यान दिया जा सकता है कि राज्य सरकार ने अपने स्वयं के संसाधनों से 18 वर्ष से ऊपर और 45 वर्ष तक के लोगों को मुफ्त टीकाकरण प्रदान करने का निर्णय लिया है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

बिहार में कोरोना संक्रमण की दर 10%से नीचे हुई, नए संक्रमितों से ज्यादा हुए स्वस्थ…

हर ब्लॉक में दो एम्बुलेंस की खरीद पर अनुदान:- मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत एम्बुलेंस भी खरीदी जा सकती है। कैबिनेट ने इसे मंजूरी दे दी है। इसमें कहा गया है कि उक्त योजना के तहत, सरकार राज्य के प्रत्येक ब्लॉक में दो एम्बुलेंस की खरीद पर चयनित लाभार्थियों को अनुदान देगी। सरकार के इस फैसले से ग्रामीण इलाकों में एंबुलेंस की कमी को दूर करने में मदद मिलेगी। साथ ही, यह स्थानीय लोगों को रोजगार भी प्रदान करेगा। अनुदान प्राप्त करने के बाद एम्बुलेंस खरीदने के बाद, युवा स्थानीय लोगों की भी सेवा करेंगे। राज्य में 534 ब्लॉक हैं। इस संदर्भ में, 1068 एम्बुलेंस की खरीद की जा सकती है।

8.71 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज मिलेगा, मई में मुफ्त में राशन कार्ड धारकों को खाद्यान्न देने के लिए राज्य मंत्रिमंडल द्वारा 117 करोड़ की मंजूरी दी गई है। सरकार ने इस बारे में पहले ही फैसला कर लिया था, जिस पर मंगलवार को मंजूरी के बाद मंजूरी ली गई। इससे राज्य के 8.71 करोड़ कार्ड धारक लाभान्वित होंगे। मई में, राज्य सरकार पीले कार्ड धारक परिवार (अंत्योदय परिवार) को 35 किलो अनाज मुफ्त देगी। इनमें 21 किलो चावल और 14 किलो गेहूं होगा। राज्य में ऐसे कार्ड धारकों की संख्या 25 लाख एक हजार है। इसके अलावा सभी सफेद कार्ड धारकों को प्रति सदस्य पांच किलो खाद्यान्न दिया जाएगा। इनमें तीन किलोग्राम चावल और दो किलोग्राम गेहूं होगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत, उक्त राशि को मई महीने के लिए अनुमोदित किया गया है।