एक साल से चल रहे जियो, एयरटेल, वीआई और बीएसएनएल के सबसे सस्ते प्लान, हर महीने होंगे मामूली खर्च

अगर आप एक ऐसे मोबाइल रिचार्ज प्लान की तलाश कर रहे हैं जो सबसे लंबे समय तक चलेगा, तो टेलीकॉम ऑपरेटरों द्वारा पेश किए जाने वाले सालाना वैलिडिटी प्लान आपके लिए बेस्ट होंगे।

ये रिचार्ज प्लान वार्षिक वैधता (365 दिनों की वैधता) के साथ आते हैं और ज्यादातर उन लोगों के लिए एकदम सही हैं जो हर एक से तीन महीने में अपना नंबर रिचार्ज करते-करते थक जाते हैं। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको देश की टॉप टेलीकॉम कंपनी Jio, Airtel, Vi और BSNL के सबसे सस्ते 365 दिनों के रीचार्ज प्लान की जानकारी देने जा रहे हैं। इन प्लान्स में उपलब्ध इंटरनेट डेटा और अतिरिक्त बेनिफिट्स की तुलना करने से आपको यह भी अंदाजा हो जाएगा कि कौन सा ऑपरेटर सबसे कम कीमत में सबसे ज्यादा ऑफर करता है।

सबसे सस्ता 365 दिन का रिचार्ज प्लान

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

365 दिनों की वैधता वाला यह एयरटेल रिचार्ज प्लान अनलिमिटेड कॉलिंग, 3600 एसएमएस कोटा और 24GB इंटरनेट डेटा के साथ आता है। डाटा खत्म होने के बाद ग्राहकों से 50 पैसे/एमबी की दर से शुल्क लिया जाएगा। इसके अलावा, एयरटेल 30 दिनों का अमेज़न प्राइम वीडियो मोबाइल सब्सक्रिप्शन, तीन महीने का मुफ्त अपोलो 24/7 सर्किल, शॉ एकेडमी में मुफ्त ऑनलाइन, फास्टैग पर 100 रुपये कैशबैक, हैलो ट्यून्स और विंक म्यूजिक सब्सक्रिप्शन प्रदान करता है।

वीआई के सबसे सस्ते 365 दिनों की वैलिडिटी वाले रिचार्ज प्लान की कीमत भी 1,799 रुपये है। रिचार्ज पैक में मिलने वाले फायदों की बात करें तो यूजर्स को देशभर के सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉल, 3,600 एसएमएस और 24GB इंटरनेट डेटा मिलता है। डेटा समाप्त होने के बाद इंटरनेट 64 kbps तक सीमित है। इस प्लान में वीआई मूवीज और टीवी एप का कॉम्प्लिमेंट्री सब्सक्रिप्शन का मजा भी मिलता है।

जियो का 1,559 रुपये का रिचार्ज
इस प्लान में जियो यूजर्स को 336 दिनों की वैलिडिटी मिलती है, जिसमें ग्राहकों को एयरटेल के 1,799 रुपये वाले रिचार्ज प्लान की तरह ही बेनिफिट्स दिए जाते हैं। सब्सक्राइबर को भारत में किसी भी नेटवर्क ऑपरेटर को अनलिमिटेड वॉयस कॉल, 3600 तक मुफ्त आउटगोइंग एसएमएस और कुल 24GB हाई-स्पीड इंटरनेट डेटा मिलता है। इंटरनेट डेटा खत्म होने पर स्पीड 64 केबीपीएस तक सीमित है। इसके अतिरिक्त, योजना Jio की सेवाओं जैसे JioTV, JioCinema, JioSecurity और JioCloud तक पहुंच प्रदान करती है।

जैसा कि हमने आपको बताया कि Jio 1,599 रुपये के रिचार्ज पैक में 365 दिनों की वैधता के बजाय 336 दिनों की वैधता (लगभग 11 महीने) मिलती है। भारत में पूरे 365 दिनों की वैधता वाला Jio रिचार्ज प्लान 2,879 रुपये से शुरू होता है, जो अनलिमिटेड वॉयस कॉल और Jio सेवाओं के लिए के साथ डेली डाटा और एसएमएस से लैस है।

राज्य के स्वामित्व वाली टेल्को बीएसएनएल के पास सबसे सस्ते 365 दिनों की वैधता वाले रिचार्ज की कीमत 1,499 रुपये है। इस प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, 24GB डाटा और प्रतिदिन 100 एसएमएस मुफ्त मिलते हैं। इसके अलावा बीएसएनएल के 1,499 रुपये के रिचार्ज प्लान के साथ कोई एक्सट्रा सर्विस नहीं मिलती।

सबसे सस्ता 365 दिन का रिचार्ज प्लान
ये भारत के प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों की सबसे सस्ते 365 दिनों की वैधता (Jio के लिए 336 दिन) रिचार्ज प्लान हैं। अगर एक साथ इनकी तुलना की जाए तो सबसे सस्ता बीएसएनएल का 1,499 रुपये का प्लान है। लेकिन दूसरी ओर, जहां तक वैल्यू फॉर मनी का सवाल है, एयरटेल के 1,799 रुपये के प्लान में एंटरटेनमेंट सब्सक्रिप्शन और एडिशनल सर्विस के साथ आता है।