उत्तर भारत में मानसूनी बारिश के आसार, जानिए दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों का हाल

भारत के उत्तर पश्चिम राज्यों में इस बार मॉनसून की बारिश अच्छी रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने मंगलवार को मानसून को लेकर दूसरा पूर्वानुमान जारी करते हुए यह बात कही। इसने कहा कि देश के उत्तर-पूर्वी हिस्से में इस बार सामान्य से थोड़ी कम बारिश हो सकती है। इसका मतलब है कि दिल्ली, यूपी, पंजाब और राजस्थान समेत अन्य इलाकों में अच्छी बारिश होगी।

मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ. एम. महापात्र ने कहा कि देश में मानसून सामान्य रहेगा। जून से सितंबर के चार महीनों के दौरान सामान्य वर्षा का 96-104% होने की संभावना है। चार महीनों के लिए सामान्य वर्षा 88 सेमी है। इस तरह पूरे देश में मानसून सामान्य रहेगा। लेकिन दूसरी भविष्यवाणी में देश के चार हिस्सों के लिए अलग-अलग पूर्वानुमान जारी किए गए हैं।

इसमें कहा गया है कि उत्तर-पश्चिमी राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान आदि में बारिश 92-108 फीसदी के बीच रहेगी। उत्तर-पश्चिम भारत में वर्षा आमतौर पर राष्ट्रीय औसत से कम होती है। लेकिन इस बार पूर्वानुमान बताता है कि यह राष्ट्रीय औसत के अनुरूप हो सकता है जो कि 88 सेमी है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

इस प्रकार दक्षिणी भाग में 93-107 प्रतिशत, मध्य भारत में 106 प्रतिशत और पूर्वोत्तर भारत में 95 प्रतिशत वर्षा होने की संभावना है। इस पूर्वानुमान में, पूर्वोत्तर में ही कम बारिश की संभावना है, लेकिन पूर्वोत्तर में सामान्य वर्षा का औसत देश के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक है, इसलिए कम बारिश होने पर भी कोई अंतर नहीं होगा।

विभाग ने कहा कि पूर्वानुमान में मॉडल त्रुटि चार प्रतिशत है। यह दोनों दिशाओं में कम या ज्यादा हो सकता है। बता दें कि मौसम विभाग ने 3 जून को मानसून के केरल पहुंचने की संभावना जताई है। हालांकि, केरल में मानसून के आगमन की सामान्य तिथि 1 जून है।