इस महीने से मिलेगा सस्ता पेट्रोल! सरकार ने तय कर दी , पेट्रोलियम मंत्री ने किया ऐलान!

अगले साल अप्रैल से देश के कुछ चुनिंदा पेट्रोल पंपों को 20 प्रतिशत एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल मिलना शुरू हो जाएगा। यह दावा पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया है। पुरी ने कहा कि वर्ष 2025 तक देश में केवल 20 प्रतिशत एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल की बिक्री होगी। इससे देश को कच्चे तेल के आयात पर सालाना चार अरब डॉलर की बचत होगी।

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण का लक्ष्य तय समय से पहले हासिल कर लिया गया है। सरकार ने इसके लिए नवंबर 2022 की समय सीमा तय की थी, लेकिन इसे पांच महीने पहले जून में पूरा किया गया है।

पुरी ने कहा कि पेट्रोल में 10 प्रतिशत एथेनॉल मिलाकर विदेशी मुद्रा में 41,500 करोड़ रुपये की बचत हुई है। इसके साथ ही ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में 27 लाख टन की कमी आई है। इससे किसानों को भी फायदा हुआ है, किसानों को 40,600 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

4 अरब डॉलर की बचत होगी

इस महीने से मिलेगा सस्ता पेट्रोल: अमेरिका, ब्राजील, यूरोपीय संघ और चीन के बाद भारत दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा एथेनॉल उत्पादक देश है। दुनिया भर में अन्य उद्देश्यों के लिए इथेनॉल का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। ब्राजील और भारत इसे सिर्फ पेट्रोल में मिला रहे हैं। बीस इथेनॉल इथेनॉल मिश्रणों के साथ कच्चे तेल की आपूर्ति से सालाना 4 बिलियन डॉलर की बचत होने का अनुमान है।

वर्तमान में 10% इथेनॉल

फिलहाल पेट्रोल में 10.17 फीसदी एथेनॉल मिलाया जा रहा है। 2020-21 में पेट्रोल में 8.10 प्रतिशत एथेनॉल मिलाया जा रहा था। वहीं, 2019-20 में यह पांच प्रतिशत था, वर्ष 2013-14 में भारत में पेट्रोल में केवल 1.53 प्रतिशत एथेनॉल मिलाया गया था। पेट्रोल में 20 फीसदी एथेनॉल मिलाने के लिए 1,000 करोड़ लीटर एथेनॉल की जरूरत होगी। एथेनॉल की मात्रा बढ़ने से कच्चे तेल के आयात में उतनी ही कमी आएगी।

प्रधानमंत्री ने इथेनॉल संयंत्र का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को विश्व जैव-ईंधन दिवस के अवसर पर दूसरी पीढ़ी के इथेनॉल संयंत्र को राष्ट्र को समर्पित किया। यह इथेनॉल प्लांट हरियाणा के पानीपत स्थित इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की रिफाइनरी के पास 900 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इसमें धान के भूसे से सालाना करीब 30 लाख लीटर एथेनॉल का उत्पादन होगा।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले सात-आठ साल में देश ने पेट्रोल में एथेनॉल मिलाकर 50,000 करोड़ रुपये की बचत की है. उन्होंने कहा कि आठ साल में एथेनॉल का उत्पादन 400 करोड़ लीटर से बढ़कर 400 करोड़ लीटर हो गया है।