दूसरी लहर में 20 से 39 साल के सबसे ज्यादा संक्रमित, विशेषज्ञ बोले- युवाओं की लापरवाही भारी

बिहार में कोरोना महामारी की दूसरी लहर में संक्रमण का सबसे ज्यादा शिकार 20 से 39 साल के युवा हैं. इस आयु वर्ग के कुल 43.4 प्रतिशत युवा अब संक्रमण की चपेट में हैं। 1 अप्रैल के बाद से कोरोना संक्रमित पाए गए युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा है। संक्रमितों में 25.4 फीसदी 20 से 29 साल के बीच के हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर संक्रमित होने वालों की उम्र 30 से 39 वर्ष है। ये कुल संक्रमितों का 18 प्रतिशत हैं। 0 से 9 वर्ष के सबसे कम 4.4 प्रतिशत बच्चे संक्रमित हुए हैं। राज्य में 25.7 फीसदी कोरोना संक्रमित 40 से 59 साल के बीच के हैं. इनमें 40 से 49 वर्ष की आयु के 14.4 प्रतिशत लोग शामिल हैं, जबकि 50 से 59 वर्ष के 11.3 प्रतिशत लोग संक्रमित हैं। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक राज्य में अब तक मिले कोरोना संक्रमितों में 60 साल से ऊपर के 14.4 फीसदी लोग शामिल हैं. सरकार ने 18 से 44 वर्ष के बीच के युवाओं के टीकाकरण की पहल शुरू की है। साथ ही युवाओं के कोरोना जांच का दायरा भी बढ़ाया गया है।

BIG BREAKING:पप्पू यादव DMCH  के ICU में भर्ती, CM से की ये अपील…!

एनएमसीएच के कोरोना, पटना के नोडल अधिकारी डॉ। अजय सिन्हा के अनुसार, कोविद केयर अस्पताल के रूप में घोषित, युवाओं में संक्रमण के उच्चतम प्रसार के दो कारण हैं। पहले, उन्हें अभी तक टीका नहीं लगाया गया है। उन्हें अब वैक्सीन देने का काम शुरू हो गया है। दूसरा सबसे प्रमुख कारण मानवीय व्यवहार है। युवाओं ने हमेशा की तरह, कोरोना दिशानिर्देशों का पालन करने में विफल रहे। बिना मास्क के बाहर निकलना, समय-समय पर हाथों को सेनेटाइज न करना समेत अन्य लापरवाही। वे बहुत जल्दी आइसोलेशन में रहने को भी तैयार नहीं हैं।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

पिछले साल भी युवा हुए थे संक्रमित:- कोरोना की पहली लहर में, युवाओं के लिए संक्रमण अधिक था। हालांकि इसके और भी कई कारण थे। उस समय, जांच की सुविधा भी बड़े स्तर पर प्रारंभिक चरण में नहीं थी।